दिल्ली में लाउडस्पीकर पर जारी है सियासत, भाजपा अध्यक्ष ने सीएम को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (03/05/2022): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कल यानी सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है। उन्होंने केजरीवाल से मांग किया है कि उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार सभी धार्मिक व अन्य स्थलों से लाउडस्पीकर हटावाया जाएं। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण के कारण अध्यननर्थ बच्चों, बुर्जुगों, मरीजों, ऑफिसों में कार्यरत लोगों को आए दिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने केजरीवाल से अपील करते हुए कहा कि अन्य राज्यों की तरह दिल्ली में भी उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करते हुये सभी क्षेत्रों से लाउडस्पीकर तुरंत हटवाया जाये।

आदेश गुप्ता ने पत्र में लिखा है, “भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की गिनती पिछले कुछ सालों से लगातार विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों में होती है। इसके पीछे वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण प्रमुख कारण हैं। दिल्ली में वायु और जल प्रदूषण तो है इसके साथ ही ध्वनि प्रदूषण एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। हाल ही में एक संस्था द्वारा किये गये सर्वे में पाया गया है कि ध्वनि प्रदूषण के कारण लोगों को हाई ब्लड प्रेसर सुनने की शक्ति क्षींण होना , चिड़चिड़ापन, अनिद्रा आदि जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।”

उन्होंने कहा कि दिल्ली उच्चतम न्यायलय के आदेशानुसार सभी धार्मिक स्थलों व अन्य जगहों पर लगे लाउड स्पीकरों को हटाया जाना चाहिये। ये लाउडस्पीकर ध्वनि प्रदूषण के मुख्य श्रोत हैं। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायलय द्वारा कहा गया है कि इनकी आवाज की सीमा निर्धारित हो ताकि पढ़ने वाले बच्चों, मरीजों, आफिसों में कार्यरत लोंगों आदि की इसकी आवाज के कारण शांति भंग न हो।

उन्होंने केजरीवाल से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली के हमारे सभी सांसदों और विधायकों की भी यही मांग है कि उच्चतम न्यायालय के आदेश का पालन करते हुये सभी क्षेत्रों से लाउडस्पीकर तुरंत हटवाया जाये। इसके उल्लंघन करते पाये गये दोषियों को तय नियमानुसार दंड / फाइन दिया जाये।