चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने जारी किए अहम निर्देश, प्रतिदिन केवल इतने लोग कर सकेंगे यात्रा

 

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (01/05/2022)

चारधाम यात्रा 3 मई से शुरू हो रही है इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। देश के अलग-अलग कोने से श्रद्धालु चारधाम की यात्रा करने के लिए पहुंचते हैं। दरअसल उत्तराखंड सरकार ने चारधाम में प्रतिदिन आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित कर दिए हैं। चारधाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं पर ये व्यवस्था शुरुआत के 45 दिनों के लिए बनाया गया है।

उत्तराखंड सरकार के आदेश अनुसार, चारधामों में प्रतिदिन यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमित कर दिया गया है। बाबा बद्रीनाथ धाम में प्रतिदिन 15,000 श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। वहीं केदारनाथ में प्रतिदिन 12,000 श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा, गंगोत्री में प्रतिदिन 7,000 श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे और यमुनोत्री धाम में प्रतिदिन 4,000 श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। चारधाम में श्रद्धालुओं की यात्रा की ये व्यवस्था शुरुआत के 45 दिनों के लिए की गई है।

बता दें कि श्रद्धालुओं को चारधाम की यात्रा करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए आपको उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग द्वारा जारी की गई अधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप उत्तराखंड के पर्यटन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट (https://uttarakhandtourism.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।