‘पासपोर्ट मैन ऑफ इंडिया’ डॉक्टर ज्ञानेश्वर मुले की राष्ट्र सेवा पर आधारित फ़िल्म प्रेमियर पर टेन न्यूज़ की विशेष रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (30 अप्रैल2022)

चीन के एक बहुत बड़े दार्शनिक ‘कन्फ्यूशियस’ ने कहा था कि ” उस काम का चयन कीजिए जिसे आप पसंद करते हों फिर आप पूरी जिंदगी एक दिन भी काम नहीं करेंगे”।

उपरोक्त लिखीत इन्हीं पंक्तियों को आत्मसात करते हुए भारत सरकार के पूर्व सचिव डॉ ज्ञानेश्वर मुले ने सेवा को ही अपना शौक बना लिया और आम जनमानस की सेवा हेतु पूरे समर्पण के साथ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के लिए कुछ नया करने का संकल्प लिया।

समय के साथ यात्रा करते हुए उन्होंने सदैव अपने सामर्थ्य के अनुसार आम लोगों की सुलभता के लिए कुछ ना कुछ नए कार्यों को मूर्त रूप प्रदान करने का प्रयास करते रहे।और अपने गति से गतिमान समय ने उन्हें बना दिया “पासपोर्ट मैन ऑफ इंडिया”।

टीसीएस के सहयोग से डॉ ज्ञानेश्वर मुले के जीवनयात्रा एवं उनके उल्लेखनीय कार्यों पर आधारित एक डॉक्युमेंट्री फ़िल्म “पासपोर्ट मैन ऑफ इंडिया” बनाई गई है, जिसके निर्देशन ‘धनंजय भावलेकर’ ने किया है।

प्रसिद्ध लेखक, समाज सुधारक , भारत सरकार के पूर्व सचिव एवं सदस्य , राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग डॉ ज्ञानेश्वर मुले के जीवन , राष्ट्र एवं मानव सेवा की यात्रा पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म ‘पासपोर्ट मैन ऑफ इंडिया – जिप्सी रिटर्न्स ‘ फ़िल्म के प्रीमियर का आयोजन , नई दिल्ली के न्यू महाराष्ट्र सदन में की गई। कार्यक्रम का शुभारम्भ सभी महानुभाव और विशेष अतिथियों को शॉल ओढ़ाकर एवं पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया।

इस शुभ अवसर पर बिहार एवं त्रिपुरा के महामहिम पूर्व राज्यपाल पद्मश्री डॉ डी. वाई. पाटील; न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा (अध्यक्ष , राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग), प्रिंस आभाजी राजा भोंसले( मराठा रॉयल फैमिली, थांजावूर), अम्बेसडर डॉ ज्ञानेश्वर मुले(सदस्य, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग), जगदेश्वर राव मद्दुकुरी(फाउंडर एंड प्रेसिडेंट पोलैंड-इंडिया बिज़नेस कॉउन्सिल) आदि महानुभावों ने पूरी फ़िल्म देखी । वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में इस फ़िल्म के प्रोड्युसर डॉक्टर एस.वी.अंचन ( चैयरमेन , सेफ़सी ग्रुप),तेज भाटला ( वाईस प्रेसिडेंट TCS), राजेश डोगरा(ग्लोबल प्रोग्राम निदेशक, पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट, TCS),धनंजय भावलेकर (फिल्म राइटर, डायरेक्टर) सहित कई अन्य राष्ट्रीय / वैश्विक गणमान्य प्रतिभाओं ने भी शिरकत की।

मंच पर मंचासीन सभी अतिथियों ने डॉक्टर मुले के कार्यों , सेवाओं तथा गतिविधियों की ज़मकर तारीफ की और उनके कार्यों को प्रेरणादायक बताया।

पूर्व राज्यपाल डी.वाई. पाटील ने डॉ मुले को इस शानदार कामयाबी और सराहनीय सेवा के लिए उन्हें शुभकामना दी , शॉल ओढाकर सम्मानित किया और पीठ भी थपथपायी ।

जस्टिस अरुण मिश्रा ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि आज पासपोर्ट मैन का दिन है। उन्होंने देश में आपातकाल के दिन का जिक्र करते हुए पासपोर्ट की महत्ता को समझाया। उन्होंने आगे कहा कि जीवन के अधिकार में फ्रीडम ऑफ मूवमेंट भी शामिल है।साथ ही उन्होंने डॉक्टर मुले का जिक्र करते हुए कहा कि वह स्वयं ही पॉजिटिविटी की इंस्टिट्यूट हैं।

भारत सरकार के परराष्ट्र मंत्रालय के सचिव औसफ सयीद ने मंच से सम्बोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार से डॉ मुले ने अपने कार्यावधि में पासपोर्ट एवं विदेश यात्रा को कितना सुलभ बना दिया। उन्होंने कहाँ की आगे भी हम सभी यह प्रयास करंगे की और सुलभ बनाया जार और जन-जन तक पहुंचाया जाए।

मंच से अपने संबोधन में डॉ मुले ने कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और साथ ही साथ उन्होंने अपने कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि जब मैं विदेश मंत्रालय के तहत कार्य कर रहा था तो
मैंने सोचा कि मैं आम लोगों के लिए, सुदूर क्षेत्र में रह रहे लोगों के लिए क्या बदलाव कर सकता हूँ। और यह मेरे अकेले से संभव नहीं था राजनीतिक सहयोग एवं सभी अधिकारियों के सहयोग के साथ के बिना यह सम्भव नही था।

प्रसिद्ध जर्मन दार्शनिक इमानुएल कान्ट के कथनानुसार” शुभ संकल्प ही शुभ कार्य है; एक कार्य केवल तभी शुभ हो सकता है यदि उसके पीछे सिद्धांत हो कि नैतिक नियमों का पालन एक कर्तव्य की तरह किया जाए।”
कान्ट के इस कथन को डॉ मुले के कार्यों एवं उनके दृढ़ इच्छाशक्ति को पूर्णत: सत्यापित करता है।

52 मिनट की इस फिल्म में किस प्रकार से डॉक्टर मुले ने अपने कार्यकाल के दौरान किस प्रकार से आम लोगों के लिए सराहनीय कार्य किया , सेवाए दी और उनके सपनों को कैसे उड़ान दिया यही दिखाया है । आशा है की यह फ़िल्म दुनिया के युवाओं के लिए प्रेरणादायी होगी ।

इस कार्यक्रम में उदय माहुरकर , भारत सरकार के सूचना आयुक्त ; राघव चंद्रा , भारत सरकार के पूर्व सचिव और भोपाल लाइब्रेरी फ़ेस्टिवल के निदेशक ; गिरीश पंत , प्रवासी भारतीय अवारडी और सलाहकार REDIO (DUBAI) ; श्रीमती साधना शंकर , प्रिन्सिपल कमिशनर इनकम टैक्स और लेखिका ; पोज़िटिव ऋषि कुमार , रॉयल रूट्स NGO ; गजानन माली , संस्थापक , टेन न्यूज़ नेटवर्क ; समाजसेवी और उद्यमी महेन्द्र लड्डा और अन्य गणमान्य हस्तियाँ मौजूद रही ।

कार्यक्रम का अनोखे , अतिसुंदर और शालीन अन्दाज़ में संचालन और धन्यवाद ज्ञापन तृप्ति दत्ता ने किया और साँची आहूजा ने उनका साथ दिया ।