एहतियाती खुराक छह महीने नहीं नौ महीने के समय अंतराल में लगेगी: केंद्र सरकार

 

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (30/04/2022)

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं इस बीच केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा कि कोविड​​-19 रोधी वैक्सीन की दूसरी खुराक और ‘एहतियाती खुराक’ के लिए समय अंतराल को नौ महीने से घटाकर छह महीने नहीं किया गया है। पहले की तरह दोनों डोज के बीच नौ महीने का अंतराल रहेगा। इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से दिया है। उन्होंने कहा कि “भारत सरकार ने एहतियाती खुराक के समय के अंतराल को नौ महीने से घटाकर छह महीने नहीं किया है।”

इससे पहले बुधवार को कुछ कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कोविड-19 रोधी वैक्सीन की दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को कम करने के लिए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) द्वारा सिफारिश किए जाने की उम्मीद है। दरअसल आईसीएमआर और अन्य अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अध्ययनों में कहा गया है कि कोविड रोधी वैक्‍सीन की दोनों खुराक के साथ प्राथमिक टीकाकरण से लगभग छह महीने बाद शरीर में एंटीबाडी स्तर कम हो जाता है और बूस्टर डोज देने से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ जाता है। इसलिए राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) द्वारा कोविड-19 रोधी वैक्सीन की दूसरी खुराक और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को नौ महीने से घटाकर छह महीने करने की सिफारिश कर सकते हैं।

बता दें कि भारत ने 10 जनवरी,2022 से स्वास्थ्य देखभाल में जुटे और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था। साथ ही, सरकार ने मार्च में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए एहतियाती खुराक अनिवार्य कर दिया था।