कोयला संकट: केंद्रीय मंत्री ने दिया आश्वासन ‘घबराने की जरूरत नहीं स्थिति काबू’

 

टेन न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली (30/04/2022)

देश में कोयले की कमी को लेकर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। दरअसल कोयले की कमी पर शुक्रवार को केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अभी तक ना तो पंजाब के मुख्यमंत्री और ना ही दिल्ली के मुख्यमंत्री मुझसे मिले हैं और वे मेरे नाम पर झूठ फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि “मैं सिर्फ यही कहना चाहता हूं कि अभी दादरी और ऊंचाहार प्लांट की 11 यूनिट अपनी पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं और उनके पास 2.3 लाख टन कोयले का स्टॉक है।”

साथ ही, केंद्रीय कोयला मंत्री ने कहा कि कोयला कंपनियों के पास लगभग 73 मिलियन टन का स्टॉक है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि ताप विद्युत संयंत्रों के पास 21.5 मिलियन टन कोयले का भंडार है। देश भर में हमारे पास जो भी 7-10 दिन का स्टॉक बचा उसकी रोजाना भरपाई की जा रही है।

केंद्रीय कोयला मंत्री ने दिल्ली के उर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन के दादरी और ऊंचाहार प्लांट में कोयले की कमी के दावे को खारिज करते हुए कहा कि दादरी और ऊंचाहार प्लांट की 11 यूनिट अपनी पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं और उनके पास 2.3 लाख टन कोयले का स्टॉक है। बता दें कि दिल्ली के उर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी को बिजली की आपूर्ति करने वाले दादरी और ऊंचाहार प्लांट में एक दिन का कोयला बचा है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि देश भर में बिजली की भारी समस्या हो रही है। अभी तक दिल्ली में हम लोग किसी तरह से मैनेज किए हुए हैं। पूरे भारत में स्थिति बेहद गंभीर है। हम सबको मिलकर जल्द ही इसका समाधान निकालना होगा। इस समस्या से निपटने के लिए त्वरित ठोस कदम उठाने की ज़रूरत है।