बजाज हाउसिंग फाइनैंस ने 2,500 करोड़ के पूंजीगत निवेश का रखा लक्ष्य

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (29/04/2022): बजाज हाउसिंग फाइनैंस की ओर से सातवीं बार और अब तक के सबसे बड़े पूंजीगत निवेश प्राप्त करने की घोषणा की गई। 7 अप्रैल, 2022 को इस हाउसिंग फाइनैंस कंपनी ने अपनी जनक कंपनी, यानी कि बजाज फाइनैंस लिमिटेड से 2,500 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी प्राप्त की।

हाल ही में बजाज हाउसिंग फाइनैंस ने एक नई उपलब्धि की घोषणा करते हुए बताया था कि कंपनी का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, और साल के अंत में AUM 53,322 करोड़ रुपये हो गया।

पिछले 4 सालों से कंपनी अपने कारोबार के हर क्षेत्र में मजबूत गति से आगे बढ़ रही है, और 2,500 करोड़ रुपये के इस पूंजीगत निवेश के साथ कंपनी आने वाले दिनों में शानदार विकास के लिए पूरी तरह तैयार है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों, अलग अलग भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार, कामकाज की प्रक्रियाओं में सुधार तथा टेक्नोलॉजी में निवेश करने की योजना बनाई है, ताकि इसे अपनी विकास योजनाओं को पूरा करने में मदद मिल सके।

इस पूंजी के निवेश के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए, श्री अतुल जैन, सीईओ, बजाज हाउसिंग फाइनैंस, नेकहा, “हमारे भविष्य के विकास के लिए BHFL की ओर से BFL में अबतक का सबसे बड़ा पूंजी गत निवेश कि यागया है। यह निवेश आने वाले 18 से 24 महीनों के लिए पूंजी से जुड़ी हमारी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा कंपनी विकास की इस गतिको आगे भी बरकरार रखेगी और इस निवेश से कंपनी को अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रोंमें अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के साथ-साथ आगे की प्रगति के लिए कारोबार के सभी क्षेत्रोंमें अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के विकास में मदद मिलेगी।”

इस दौर के पूंजीगत निवेश से यह सुनिश्चित किया गया है कि एक तरफ इक्विटी पूंजी प्रदान करके और दूसरी तरफ विकास के लिए ऋण जुटाकर कंपनी प्रगति के अपने रास्ते पर लगातार आगे बढ़ती रहे।

विनियामक आवश्यकताओं के अनुसार 15% के कैपिटल एडिक्वेसी रेश्यो (CRAR) की तुलना में मार्च 2022 के अंत तक बजाज हाउसिंग फाइनैंस का CRAR 19.72% था, और इस दौर के पूंजीगत निवेश के साथ कंपनी का CRAR 27% से ज़्यादा हो जाएगा।

कंपनी का पूंजीगत आधार भी बेहद मजबूत है जो 9,200 करोड़ रुपये से अधिक है।