CBSE दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्रों ने लिया भाग

टेन न्यूज नेटवर्क

दिल्ली (27/04/2022): सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी की परीक्षा बुधवार 27 अप्रैल को आयोजित की। अंग्रेजी की इस परीक्षा में देश भर के करीब 20 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं। सुबह 10:30 बजे शुरू हुई, यह परीक्षा 2 घंटे की है। सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक अंग्रेजी की परीक्षा 40 अंकों की है।

 

इसमें तीन खंड, रीडिंग राईटिंग, व्याकरण और साहित्य हैं। गौरतलब है कि एक और सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। वहीं दूसरी ओर देश में अब कोरोना के मामले भी बढ़ने लगे हैं। इसी को देखते हुए सीबीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों के अंदर कोरोना के नियमों को सख्ती से जारी किया है।

कोरोना से किया बचाव

कोरोना के निर्देशों के मुताबिक किसी भी परीक्षा केंद्र के एक हॉल के अंदर 18 से अधिक छात्रों को नहीं बिठाया जाएगा। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा छात्रों के बैठने का तरीका भी इस प्रकार से रखा जा रहा है ताकि 2 छात्रों के बीच में अधिकतम दूरी रखी जा सके।

बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों को कोरोना गाइड लाइन का भी पालन करना अनिवार्य था। परीक्षा देने आ रहे छात्रों समेत सभी लोगों के लिए परीक्षा केंद्र में मास्क पहनना अनिवार्य रखा गया है।

बोर्ड परीक्षा केंद्र में बिना फेस मास्क किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं है। सीबीएसई ने छात्रों को भी स्पष्ट निर्देश दिया है कि वे परीक्षा केंद्र में अपने साथ सैनिटाइजर भी लेकर पहुंचे। छात्रों को परीक्षा से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है।