दिल्लीवासियों को मिला आधुनिक सुविधाओं से लैस 80 नई बसें

टेन न्यूज नेटवर्क,

नई दिल्ली, (13/04/22): दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज राजघाट क्लस्टर डिपो से 80 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आपको बतादें की दिल्ली मल्टी माडल इंटिग्रेटेड ट्रांजिट सिस्टम (डिम्ट्स) के तहत चलने वाली ये बसें सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव सहित सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

आपको बता दें कि हरी झंडी दिखाने के बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इसी के साथ दिल्ली में पूरे बसों की संख्या 71000 हो गई है। दिल्ली सरकार ने बस यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत दी है और आज से यह कुल 80 बसें सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आएगी।

ज्ञात हो कि सरकार की तरफ से जो आज से दिल्ली की सड़कों पर 80 बसों को लाया गया है यह पूरी तरीके से सभी सुविधाओं से लैस है। खास बात यह है कि इस बस में 8 पिंक सिट लगे हैं जो महिलाओं के लिए सुरक्षित है। इसके साथ बस के अंदर महिला सुरक्षा के मद्देनजर एक पैनिक बटन लगाया गया है जिसके सहारे किसी भी समय अगर महिला बस के अंदर सुरक्षित महसूस करने पर इस बटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। महिलाएं पैनिक बटन को दबाएंगी तो इसकी सूचना तुरंत कश्मीरी गेट स्थित कंट्रोल रूम में अधिकारी को सुनाई देगी उसके बाद तुरंत उस पर संज्ञान लिया जाएगा।

आपको बता दें कि सुरक्षा की दृष्टि से इन बसों में काफी सुविधाएं सरकार की तरफ से दी गई है जिससे टीवी कैमरा जीपीएस सिस्टम ऐसे ही तमाम सुविधाएं इस बस में है।

सरकार का दावा है कि परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रहे हैं और आने वाले दिनों में और बसों को दिल्ली के अंदर लाया जाएगा।

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में परिवहन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में कई इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली के अंदर लाया जाएगा। दिल्ली सरकार का मानना है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए परिवहन विभाग में भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने की जरूरत है।

कैलाश गैहलोत ने बताया की दिल्ली में इनके अलावा 70 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें भी सड़कों पर दौड़ेंगी। इन बसों के लिए रजिस्ट्रेशन का काम चल रहा है। सरकार की कोशिश है की जल्द से जल्द और भी बसे सरकार लाने की कोशिश कर रही है।