वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी के साथ शानदार ‘सीनियर सिटीज़न होम’ का हुआ उद्घाटन, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (12/04/2022): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और समाज कल्याण मंत्री राजेन्द्र पाल गौतम के द्वारा ‘बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर वरिष्ठ नागरिक निवास’ के नाम से शानदार सीनियर सिटीज़न होम का उद्घाटन किया गया है। जहां पर बुजुर्गों को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी (world class facilities) के साथ साथ घर जैसा माहौल भी दिया जाएगा और इस निवास में उनको सारी सुविधाएं मुफ्त मुहैया कराया जाएगा। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह निवास बहुत ही अच्छा और शानदार बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें हर चीज का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि एक कमरे में 2 से 3 लोग रहेंगे। इसमें खेलने, डॉक्टर, फिजियोथैरेपी, अच्छा खाना और लाइब्रेरी की सुविधा है। उन्होंने कहा कि घर जैसी व्यवस्था तो कहीं भी नहीं मिल सकती है लेकिन हमने फिर भी कोशिश किया है कि जिसे घर छोड़ कर यहां मजबूरी में आकर रहना पड़ेगा तो उनको यह महसूस नहीं हो कि हम घर छोड़कर आए हैं और हमें पूरी सुविधाएं नहीं मिल रही है।

उन्होंने कहा कि कई कारणों की वजह से बुजुर्गों को अपना घर छोड़ना पड़ता है बुढ़ापे में और उनकी देखरेख करने वाला कोई भी नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि ये जरूरी नहीं है कि ये सिर्फ गरीबों में होता है बल्कि कई अच्छे-अच्छे परिवारों के बुजुर्गों को भी बुढ़ापे में देखने वाला कोई नहीं होता है। उन्होंने कहा कि आजकल की जिंदगी ऐसे हो गई है कि बच्चे बुजुर्गों का ध्यान नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी लोगों के लिए हमने इसे मिलाकर चौथा निवास स्थान बनाए हैं। उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के अंदर कुल 9 निवास स्थान बनाए जाएंगे जिसमें लगभग एक हजार लोग रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि आगे ऐसे और भी निवास स्थान बनाएंगे इसमें कमी नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि जिस भी कारण से बुजुर्गों को बुढ़ापे में निवास स्थान में रहने की जरूरत है हम कोशिश करेंगे कि उनको बुढ़ापे में किसी भी चीज की कमी महसूस नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आपका अपनी सरकार है आपका अपना बेटा मुख्यमंत्री है और हम हर चीज की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि जो इस निवास स्थान में रहेंगे उन सबको हम उनके मनपसंद का तीर्थ यात्रा स्थान पर लेकर जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवा कर लाती है। उन्होंने कहा कि रहना, खाना और जाना सब कुछ मुफ्त होता है आप सब लोगों से अपील है कि आप इसके वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करावाएं और तीर्थ यात्रा करने जरूर जाएं। उन्होंने कहा कि पिछले सात-आठ सालों में दिल्ली के लोगों ने कमाल कर दिया और दिल्ली में आप लोगों ने खूब काम किए। उन्होंने कहा कि आपने स्कूल ठीक कर दिए, अस्पताल अच्छे कर दिए, बिजली मुफ्त हो गए, पानी की सुविधा हो गया और कई सारी चीजें दिल्ली में हो गया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया और देश में दिल्ली वालों की चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा की पंजाब वालों को सब कुछ पता है मुझे कुछ कहने की जरूरत ही नहीं पड़ा। पंजाब के लोगों ने मुझे खुद ही वोट दे दिया मुझे कुछ कहने की जरूरत ही नहीं पड़ा। उन्होंने कहा कि दिल्ली वालों के चारों तरफ चर्चा हो रहा है और दो करोड़ लोग मिलकर दिल्ली में शानदार काम कर दिए हैं। उन्होंने आखिर में कहा कि मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि ऐसे निवास स्थान बनाने की जरूरत नहीं पड़े।