दिल्ली के पर्यावरण में बेहतर सुधार के लिए समर एक्शन प्लान तैयार

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (11/04/2022): दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि दिल्ली के अलग-अलग विभागों और एंजेसियों के साथ एक अहम बैठक किया गया है। दरअसल उन्होंने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण में और बेहतर सुधार के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से तमाम दिल्ली के अलग-अलग विभागों और एंजेसियों के साथ विंटर एक्शन प्लान के तर्ज पर समर एक्शन प्लान बनाने के लिए आज संयुक्त बैठक किया गया है। जिसमें 14 प्वाइंट एक्शन प्लान तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस एक्शन प्लान में 2 तात्कालिक अभियान शामिल किए गए हैं और 12 प्वाइंट ऐसे हैं जो दीर्घकालिक हैं जिनका दिल्ली के पर्यावरण के सुधार में अहम रोल होगा। उन्होंने बताया कि तात्कालिक प्लान के तहत कल से Open Burning और 15 अप्रैल से Anti Road Dust अभियान शुरू किया जाएगा। वहीं दीर्घकालिक प्लान के तहत वृक्षारोपण (Mega Tree plantation), शहरी खेती (Urban Farming), झीलों का विकास, पार्कों के डेवलपमेंट समेत कई अभियान शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि 2018-2021 के बीच में दिल्ली क पर्यावरण में सुधार हो रहा है और प्रदूषण कम हो रहा है दिल्ली में जो ‘बेड डे’ में गिरावट आ रहा है और अच्छे दिन में बढ़ोतरी हो रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम तो हो रहा है लेकिन दिल्ली सरकार जो विंटर एक्शन प्लान और समर एक्शन प्लान पर काम कर रही है, वो हम दिल्ली में 31% प्रदूषण के लिए कर रहे हैं और बाकी के 69% प्रदूषण दिल्ली एनसीआर का है। वहां पर ना तो विंटर एक्शन प्लान बनता है और ना ही समर एक्शन प्लान बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जो नेशनल कमीशन बनाया गया है उसके भी गाइडलाइंस फॉलो नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए दिल्ली और दिल्ली एनसीआर के राज्यों के साथ ज्वाइंट एक्शन प्लान बनाना पड़ेगा तब हमें गुणात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा।