राजधानी दिल्ली में बनाया गया पहला तितली पार्क, जानें क्या है खास बात

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (09/04/2022): राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली में पहला तितली पार्क बनाया गया है। जहां पर तितलियों की बहुत से प्रजातियां देखने को मिलेगी। यह पार्क सिंघु बॉर्डर के पास मर्मुरपुर गांव में बनाया गया है। इस पार्क में रंग बिरंगी तितलियों होने के कारण यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह पार्क लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है और लोगों को तितलियों के जीवन चक्र के बारे में जानने को मिल रहा है। इसके अलावा यहां पर बनी नर्सरी में लोगों को फलदार और औषधीय पौधों में तुलसी, आंवला, पीपल, अर्जुन, इमली, बहेड़ा समेत अन्य पौधे देखने को मिलेंगे।

उत्तरी ज़िले के उप वन संरक्षक विपुल पाण्डेय ने कहा कि यह परियोजना महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक था जिस पर लंबे समय से काम चल रहा था। उन्होंने कहा इस पार्क पर परियोजना विभाग पिछले दो साल से काम कर रहा था जो अब सफलता पूर्वक पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले पर्यटक न सिर्फ तितलियों का देख सकेंगे, बल्कि उनके जीवन चक्र के बारे में भी जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को आकर्षित करने के लिए विभाग की तरफ से सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किए गए हैं और लोग यहां पर पिकनिक मनाने के साथ प्राकृति का भी आनंद उठा सकेंगे।

बता दें कि पार्क का उद्घाटन 5 अप्रैल को हुआ था। सिंघु बॉर्डर से एक किलोमीटर दूर मर्मुरपुर गांव में इसे बनाया गया है। इस पार्क को एक एकड़ की जमीन पर बनाया गया है और जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस पार्क में तितलियों की 10 से अधिक प्रजातियां हैं और उनके जीवन चक्र के बारे में भी जानकारी दी गई है।