इंडिया सेंटर फाउंडेशन के तरफ से राष्ट्र निर्माण की भूमिका पर हुआ मंथन, वक्ताओं ने मोदी सरकार की थपथपाई पीठ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, (06/04/22): इंडिया फाउंडेशन सेंटर के तरफ से दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में एक परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमें कई जाने-माने हस्तियों ने भाग लिया। इंडिया फाउंडेशन सेंटर के तरफ से आयोजित इस चर्चा का उद्देश्य था कि भारत में शिक्षा का प्रचार प्रसार आगे कैसे बढ़ाया जाए।

इस मौके पर भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर और रामदास अठावले ने केंद्र की मोदी सरकार की सराहना करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण और राष्ट्र के विकास के लिए केंद्र की भाजपा सरकार पूरे तरीके से अग्रसर है।

कार्यक्रम में वक्ताओं में मुख्य रूप से पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता प्रकाश जावेडकर, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी समेत कई गणमान्य लोगों ने यहां पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि आज भारत एक शक्ति के रूप में उभर कर सामने आया है और अब भारत का विश्व में एक अलग पहचान बनने जा रहा है।

 

केंद्रीय मंत्री राम दास आठवले ने कहा कि भारत आने वाले दिनों में अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के रूप में उभर कर सामने आएगा। आठवले ने भारत की प्रगति पर बोलते हुए कहा कि भारत निरंतर ऊंचाइयों को छू रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत अब विश्व में एक नई ताकत के रूप में उभर कर सामने आया है।

आठवले ने आगे कहा कि जिस तरीके से मोदी जी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा है और उनका सपना है कि सबका साथ सबका विश्वास सब का प्रयास हमें इसी नारे के साथ आज आगे पढ़ने की आवश्यकता है और अगर हम साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे दुनिया की कोई भी ताकत हमें हरा नहीं सकती

 

 

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि इंडिया सेंटर फाउंडेशन की जो पहल समाज में शिक्षा को लेकर समाज को आगे बढ़ाने को लेकर है वह काफी सराहनीय है चाहे कोई भी सरकार रही हो बीजेपी की हो या कांग्रेस की हो इंडिया सेंटर फाउंडेशन लगातार देश हित में काम करता आ रहा है और हमारा मानना है कि ऐसे ही इंडिया फाउंडेशन सेंटर आगे भी लोगों के हितों के सवाल और देश के प्रगति के लिए निरंतर समाज से जुड़कर समाज के लोगों को जोड़कर आगे बढ़ता रहेगा। तिवारी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगर इंडिया फाउंडेशन सेंटर इसी तरीके से काम करता रहा तो आने वाले दिनों में हमें विश्वास है कि हम और भी नई ऊंचाइयों को छू लेंगे। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि 21वीं सदी जो भारत के लिए आने वाले हैं यह काफी चुनौती पूर्ण हो सकता हैं इसके लिए हमें अभी से ही तैयारी करनी चाहिए।

कार्यक्रम में मौजूद अतिथि Pradeep Hatgaonkar ने मंच को संबोधित करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर जोर दिया, उन्होंने कहा कि जबतक हम गांव का विकास नहीं करेंगे देश का विकास सम्भव नहीं है।

 

 

आगे उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार ने सभी क्षेत्रों पर विकास कार्य किया है।साथ ही उन्होंने शहरी कार्यसंस्कृति और ग्रामीण कार्यसंस्कृति के बीच के अंतर को भी बताया। साथ ही उन्होंने CSR पर जोड़ देते हुए कहा कि पहले कि सरकार को अपने कुल मुनाफे का 2 प्रतिशत CSR को देना होता था, लेकिन इस सरकार के आने के बाद से इस पूरे कार्यों में व्यापक सुधार किया गया है।

 

साथ ही उन्होंने एक उदाहरण देते हुए गाँव के संदर्भ में इस बात का जिक्र किया की जब हम किसी गाँव में कोई कम्पनी लगाते हैं कोई उद्योग कारखाने लगाते हैं तो वँहा के जो स्थानीय लोग हैं वही उसकी रक्षा करते हैं। किसी भी असमाजिक तत्व के वहां जाने पर वो प्रखरता पूर्वक विरोध करते हैं कि यह हमारा कारखाना है और यही है असली नेशन बिल्डिंग।

कार्यक्रम में बतौर अतिथि एवं वक्ता राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य और Movement of Positivity के संस्थापक ज्ञानेश्वर मुले ने मंच को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे पास एक व्यापक और उत्कृष्ट संविधान है, जिसमें सभी के हितों की रक्षा एवं व्यापक कर्तव्यों और समान अवसर की बात की गई है। साथ ही उन्होंने नौकरी के क्षेत्र में बदलते परिदृश्य एवं अवसर पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अब पूरा परिदृश्य बदल चुका है।

 

इंडिया सेंटर फाउंडेशन के चेयरमैन विभव कांत उपाध्याय ने टेन न्यूज से बातचीत के दौरान कार्यकर्म का उद्देश्य बताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में राष्ट्र निर्माण में जो समस्याएं आने वाले हैं उससे कैसे मुकाबला किया जाए। उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में जो चुनौती आने वाला है और जिन चुनौतियों का सामना कोरोना के दौरान हिंदुस्तान ने किया है इसके अलावा जो अपॉर्चुनिटी मिला है इन्हीं विषयों पर एक सकारात्मक चर्चा का आयोजन किया गया है। जिसमे देश के जाने-माने हस्तियों ने अपने विचार रखे हैं और हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसका एक सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा और सबका मकसद एक हीं था की नेशन बिल्डिंग प्रोसेस में हम टीम के रूप में कैसे काम करें।

आजादी के अमृत महोत्सव पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि भारत वर्ष अब एक नई दिशा में चल रहा है, जैसे एक कम्पनी के निर्माण में पाँच वर्षों का साइकिल होता है, ठीक उसी प्रकार देश के निर्माण का साइकिल 50 सालों का होता है। और यह विकास का साइकिल कोई दो दशक पहले शुरू हुई थी जिसको इस सरकार ने काफी तेजी से आगे बढाया है।और सम्भवतः2030 तक आते आते हमें यह दिखने लगेगा की भारत एक नए राष्ट्र के रूप में उभरकर सामने आ रहा है।

 

 

साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा किसी भी दूसरे देश के साथ कम्पीटिशन नहीं है,हमारी अपनी अलग परिस्थितियां हैं और फिर हम भारत को केवल मात्र एक देश के रूप में नहीं मानते यह विश्व का एक सैंपल है जँहा अलग-अलग धर्म, मत, और मजहब के लोग रहते हैं।

इस प्रकार पूरी सकारात्मक ऊर्जा एवं विचारों के साथ सफलता पूर्वक कार्यक्रम सम्पन्न हुई।।