दिल्ली सरकार ने खेल के लिए बनाया स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, जानें क्या है पॉलिसी के 3 स्तंभ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (05/04/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने खेलों के लिए स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है। उन्होंने कहा कि हमारी स्पोर्ट्स पॉलिसी के 3 स्तंभ है। स्पोर्ट्स कल्चर स्थापित कर युवाओं को खेलने के लिए प्रेरित करना, बच्चों के पोटेंशियल को पहचान कर आर्थिक मदद देना और अंतराष्ट्रीय स्तर पर हुनर दिखा चुके खिलाड़ियों को आर्थिक मदद देना है।

उन्होंने कहा कि हमने जो दिल्ली में स्पोर्ट्स पॉलिसी बनाए हैं। देश भर में जितनी भी राज्य में पॉलिसी थी उसको स्टडी कर हमने स्पोर्ट्स पॉलिसी बनाए है। उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी के मोटे-मोटे तौर पर तीन स्तंभ है। उन्होंने कहा कि पहला कि पूरे दिल्ली के अंदर एक खेल का कल्चर चालू हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए आम जनता को खेलों के लिए जितना ज्यादा प्रेरित किया जा सके। दूसरा जो बच्चा बचपन से ही पोटेंशियल है उसे पहचान किया जा सके। उन्हें बचपन से ही पहचान कर उनके आगे बढ़ने के लिए आर्थिक मदद किया जा सके। तीसरा स्तंभ जो लोग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ऊपर अपना हुनर दिखा चुके हैं, उनको और किस प्रकार से तरह-तरह का आर्थिक मदद किया जा सकें। उन्होंने कहा कि ये तीन स्तंभ है जो इस पॉलिसी का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि यह पॉलिसी तब सफल होगा जब हम लोगों को खूब मेडल मिलना चालू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम अपनी पीठ थपथपाएं और कहें कि हमने बहुत शानदार पॉलिसी बना दी तो उससे फायदा नहीं है, इस पॉलिसी का फायदा तब होगा जब हम दुनिया के स्पोर्ट्स के मैप के ऊपर चाइना और और अमेरिका को भी पीछे छोड़ देंगे तब हमें जाकर संतुष्टि होगा कि हमने कोई शानदार पॉलिसी बनाई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केवल पॉलिसी से काम नहीं चलेगा और हमें स्पोर्ट्स को बिल्कुल अलग लेवल पर लेकर जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए चारों तरफ स्पोर्ट्स का एक माहौल तैयार करना पड़ेगा और उसी को ध्यान में रखते हुए हमने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है।