भारत में आई हाइड्रोजन से चलने वाली कार, परिवहन मंत्री ने की संसद तक की सवारी

 

टेन न्यूज नेटवर्क

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई में संसद पहुंचे। गडकरी वैकल्पिक ईंधन की वकालत करते रहे हैं और अब उन्होंने ये दिखाया है कि ईंधन का भविष्य हाइड्रोजन है।

गडकरी ने कहा, “आत्मानिर्भर’ बनने के लिए, हमने ग्रीन हाइड्रोजन को पेश किया है जो पानी से पैदा होता है। यह कार पायलट प्रोजेक्ट है। अब देश में ग्रीन हाइड्रोजन का निर्माण शुरू होगा। आयात पर अंकुश लगेगा और रोजगार के नए मौके भी पैदा होंगे।

अभी कुछ दिन पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा था कि भारत सरकार ने 3000 करोड़ रुपये का मिशन शुरू किया है ।और (जल्द ही) हम हाइड्रोजन का निर्यात करने वाला देश बन जाएंगे। देश में जहां भी कोयले का इस्तेमाल होगा वहां ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल किया जाएगा।”

जनवरी में मंत्री ने कहा कि वह दिल्ली की सड़कों पर हाइड्रोजन से चलने वाली नई कार में दिखाई देंगे। ताकि लोगों को हाइड्रोजन ईंधन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके जो भविष्य का ईंधन होगा। गडकरी ने पहले बताया था कि यह कार जापान की टोयोटा कंपनी की है और हाइड्रोजन ईंधन फरीदाबाद स्थित इंडियन ऑयल पंप से भरा जाएगा।