दिल्ली सरकार द्वारा प्रस्तावित बजट से व्यपारियों में जगी एक नई उम्मीद

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 मार्च 2022): दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने 26 मार्च को 2022-23 का बजट पेश किया। अब इस बजट को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

अलग-अलग मार्केट एसोसिएशन्स के पदाधिकारी चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) से संपर्क कर रहे है। सीटीआई चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बताया कि व्यपारी रोजगार बजट को लेकर काफी उत्साहित हैं और इसे ऐतिहासिक बजट बता रहे हैं।

बजट में दिल्ली के बाजारों में संरचनात्मक सुधार और मूलभूत सुविधाओं को मुहैया कराने पर जोर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने रिटेल बाजारों के लिए 100 करोड़ रुपये और हॉलसेल बाजारों के लिए 250 करोड़ की घोषणा की है। यदि मार्केट में 350 रुपये खर्च होंगे, तो निश्चित रूप से बाजारों का विकास होगा।

सीटीआई महासचिव विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने कहा कि राजधानी में ज्यादातर थोक मार्केट पुरानी दिल्ली में है, यहीं सबसे ज्यादा परेशानी भी है और यँहा के व्यपारी सरकार के तरफ आशाभरी निगाहों से देख रहा है।

शॉपिंग फेयर को लेकर भी कारोबारियों में उत्साह है। होटल और रेस्टोरेंट्स संचालक भी मानते हैं कि फेयर होने से टूरिज्म बढ़ेगा। बाहर के व्यापारी और खरीदार दिल्ली आएंगे, तो होटल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री भी चलेगी।

दिल्ली बाजार पोर्टल के लिए भी 30 करोड़ रुपये की घोषणा हुई है, इसमें महिला ट्रेडर्स को अच्छा लाभ मिलेगा। वे घर बैठे छोटे-छोटे उत्पाद बनाकर दुनियाभर में बेच सकती हैं। सरकार एक प्लेटफॉर्म मुहैया करा रही है। नॉन कंफर्मिंग इंडस्ट्रियल एरिया का भी विकास होगा।।