दिल्ली MCD चुनाव के संबंध में सदन में अपनी बात रखने के लिए आप सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा को लिखा पत्र

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (24/03/2022): आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कल यानी बुधवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव को अनिश्चित काल तक टालने के सम्बंध में राज्यसभा को एक पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने सदन में शून्यकाल के दौरान अपनी बात रखने की अनुमति मांगा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के हस्तक्षेप के बाद राज्य चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली एमसीडी चुनावों को अनिश्चित काल तक टाल दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह भारत में चुनाव प्रक्रिया और संविधान से सम्बंधित यह एक अति गंभीर मामला है।

उन्होंने लिखा है, “राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली एमसीडी चुनावों को केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की वजह से अनिश्चित काल तक टाल दिया है। इसका कारण बताया गया है कि केंद्र सरकार दिल्ली की तीनों एमसीडी को मिलाने और एक ही मेयर का चुनाव कराने के लिए कानून लाने पर विचार कर रही है। जिसमें वार्डों की संख्या को कम कर जनता के प्रतिनिधित्व को कम करने का भी प्रयास किया जा रहा है।”

उन्होंने आगे लिखा है, “जिस शाम को आयोग एमसीडी चुनावों की अंतिम तारीखों की घोषणा करने वाला था उसी दिन केंद्र सरकार द्वारा इस प्रकार की सूचना चुनाव आयोग को देना बड़ा ही संदेहास्पद एवं अलोकतांत्रिक है। केंद्र सरकार के दबाव में चुनाव आयोग का यह निर्णय भारत की स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं तीव्र चुनाव की परंपरा के खिलाफ है। जानबूझकर एमसीडी चुनावों को टालकर देर की जा रही है। चुनाव प्रक्रिया में केंद्र सरकार का यह हस्तक्षेप चुनाव आयोग और सरकार की मिलीभगत को दिखाता है जो कि घोर-असंवैधानिक है।”