हेल्पिंग हैंड्स ‘नार्थ ईस्ट समैरिटन गोल्ड मेडल’ कार्यक्रम में एम.सी.मेरीकॉम एवं श्रीमती तारा गाँधी ने की शिरकत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 मार्च 2022): लोधी एस्टेट में स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में हैल्पिंग हैंड्स द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम ‘नार्थ ईस्ट समैरिटन गोल्ड मेडल’ कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पौत्री श्रीमती तारा गाँधी , म8 बार की विश्व विजेता श्रीमती एम.सी. मेरीकॉम, सहित कई महनीय एवं गणमान्य व्यक्तित्वों ने की शिरकत।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एम.सी.मेरीकॉम एवं श्रीमती तारा गाँधी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रॉबिन हिब्बू एवं युवा अधिकारी आर्म स्ट्रांग द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। दीप प्रज्वलन के बाद ‘हेल्पिंग हैंड’ के सहयोगियों को जिनकी कोरोना महामारी के दौरान असमय मृत्यु हो गई थी, 2 मिनट का मौन रहकर उनके आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया।

जिसके बाद कार्यक्रम के मुख्य आयोजक एवं संस्था के अध्यक्ष रॉबिन हिब्बू जी ने मंच से लोगों को संबोधित करते हुए सभागार में उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया और साथ ही हैल्पिंग हैंड्स की कार्यसंस्कृति की व्यापक चर्चा की। उन्होंने संस्था द्वारा लोगों को किए गए मदद की व्याख्या करते हुए कहा की हम खाली हाथ आए हैं और खाली हाथ वापस चले जाएंगे, उन्होंने कहा कि हमने असहाय लोगों को मुफ्त में राशन, ऑक्सीजन आदि का वितरण किया है, हेल्पिंग हैंड के कार्यों को केंद्र में रखते हुए उन्होंने अरुणाचल प्रदेश की एक लड़की की बात करते हुए उन्होंने कहा कि उस लड़की ने कहा कि ‘हेल्पिंग हैंड्स’ के कारण आज मैं यँहा हूँ मुझे उन्होंने मुफ्त में राशन और ऑक्सीजन दिया है।

आगे उन्होंने भारतीय की स्वतंत्रता के बाद उत्तर पूर्वी क्षेत्रों के साथ हुए पक्षपात एवं विकास के मामले में पिछड़ेपन की चर्चा करते हुए उन्होंने अपनी व्यथा व्यक्त की और उन्होंने कहा कि लोग मुझपर आरोप लगाते हैं मुझे कहते हैं कि आप केवल उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए ही हमेशा बात करते हैं लेकिन मैं उन्हें कहना चाहता हूं कि विकास के मामले में ,रोजगार के मामले में शिक्षा के मामले में काफी पीछे हैं और इसीलिए हम ना चाहते हुए भी अपने प्रदेश को छोड़कर, अपने शहर को छोड़कर आपके शहरों में दिल्ली आना पड़ता है, जँहा का रहन सहन खान पान ,संस्कृति सबकुछ अलग है लेकिन फिर भी यँहा रहना पड़ता है। आगे उन्होंने कहा कि यदि आप भारत का विकास करना चाहते हैं यदि आप महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री मोदी के सपनों को साकार करना चाहते हैं तो आपको भारत के सभी क्षेत्र हिमालय से लेकर अंडमान निकोबार में रहने वालों तक का विकास करना होगा तभी हमारा देश विश्वगुरू बन सकता है।

जिसके पश्चात कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विश्वविख्यात मुक्केबाज, विश्व विजेता एम. सी. मेरीकॉम ने मंच से लोगों को संबोधित करते हुए कही यह मेरे लिए बहुत गर्व की बात है कि मैं यँहा हूँ, मैं बहुत भावुक हूँ और अभी बहुत भावुक हो गई हूँ। वो अच्छे थे, बुरे थे मैं नहीं जानती पर जिन्होंने अपने माता, पिता और अपनों को खोया उनकी प्रति मेरी पूरी सम्वेदना है। मैंने अब तक संस्था को जो भी मदद किया है वो बहुत छोटा था, मैं आगे भी अपनी कंट्रीब्यूशन देती रहूँगी।साथ ही उन्होंने कहा कि मैं एक स्पोर्ट्स पर्सन हूँ लेकिन मैं कुछ विशेष समय में ही मजबूत रहती हूं वैसे मैं काफी भावुक हूँ। अंत में उन्होंने कहा कि मैं आप सबों से बस यही आग्रह है कि ऐसे ही उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लोगों की मदद करते रहिए।।

जिसके पश्चात कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महात्मा गांधी की पौत्री श्रीमती तारा गाँधी जी मंच से सबों को धन्यवाद देते हुए कही की रॉबिन हिब्बू एवं हेल्पिंग हैंड्स जो कर रही है यही बापू का सपना था, और वो इसी हिंदुस्तान की कल्पना करते थे, मैं पुनः एकबार संस्था को और श्री हिब्बू को हृदय से धन्यवाद देती हूं।

मंच पर एलेक्जेंडर जॉर्ज मुथूट (मुथूट फाइनेंस कंपनी के प्रबंधक),जे.सी. चौधरी (आकाश संस्थान के फाउंडर) सहित कई बड़ी हस्तियों बड़े बड़े ख्याति प्राप्त उद्यमियों को सम्मानित किया गया, सबों ने अपने संबोधन में संस्था की कार्यशैली एवं रॉबिन हिब्बू जी की खूब प्रशंशा की ।सबों ने उनके कार्यों एवं आम लोगों के प्रति उनके सौम्यता की प्रशंशा की।

ज्ञात हो कि कार्यक्रम के अंत में दिल्ली पुलिस के वरीय अधिकारी रॉबिन हिब्बू जी जीवन यात्रा पर आधारित एक पुस्तक का लोकार्पण किया गया, आपको बता दें कि रॉबिन हिब्बू अरुणाचल प्रदेश के पहले आईपीएस अधिकारी हैं ,उनके जीवन यात्रा पर लिखित यह किताब अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट सहित तमाम ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर उपलब्ध रहेगी।

अंत में सभी अतिथियों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी, कार्यक्रम के आखिरी में सबों ने भोजन का आनंद लिया।।

Helping Hands NGO headed by Robin Hibu Presented North East Samaritan Gold Medals | Photo Highlights

Helping Hands NGO headed by Robin Hibu Presented North East Samaritan Gold Medals | Video Highlights