आईवूमी एनर्जी इस साल भारतीय इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के बाजार में धूम मचाने की तैयारी में

नई दिल्ली, 9 मार्च 2022: आईवूमी एनर्जी इस माह अपने एक और शक्तिशाली इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में तहलका मचाने को तैयार है। आईवूमी पश्चिम और दक्षिण भारत में अपने अत्यंत सफल ई—स्कूटर मॉडल—सिटी और ईको— की जबर्दस्त सफलता के बाद अपनी उत्पादन शृंखला का विस्तार करने जा रही है। भारत में मजबूत डीलर नेटवर्क बनाते हुए कंपनी समस्त भारत में अपने पैर फैलाने की तैयारी कर रही है।

 

आईवूमी एनर्जी के प्रबंध निदेशक और सह—संस्थापक सुनील बंसल ने कहा, ‘ईवी अपनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के उस आशावादी और ठोस इरादे का हम आभार व्यक्त करते हैं जिससे यह प्रदेश ईवी उत्पादन का एक मुख्य केंद्र बन गया है और दूसरी तथा तीसरी श्रेणी के शहरों से इसकी पर्याप्त मांग हो रही है। अपने स्वदेशी डिजाइन और निर्मित इलेक्ट्रिक स्कूटरों के जरिये आईवूमी प्रदेश में ईवी की व्यापक स्वीकार्यता में अहम भूमिका निभाना जारी रखे हुए है। हम समझते हैं कि इस बाजार की गतिशीलता और ग्राहकों की जरूरतें लगातार बढ़ रही हैं और इसलिए हम अपने विशाल उपभोक्ता आधार को नए—नए ऑफर देने के लिए उत्सुक हैं।’

 

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा हम इस साल चूंकि कई और शहरों तथा राज्यों में अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं इसलिए भारतीय ईवी बाजार में अपना प्रभाव जमाने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। भारतीय ऑटोमोबिल  उद्योग इलेक्ट्रिक क्रांति के चरम दौर में है और हम इस बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को लेकर उत्साहित हैं। अपने सर्वश्रेष्ठ उत्पादों के जरिये हम बाजार की अच्छी—खासी हिस्सेदारी पर पकड़ बनाने को लेकर आश्वस्त हैं और हरित भविष्य के लिए भारत में वाहन प्रदूषण कम करने का लक्ष्य हासिल कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि ईवी के क्षेत्र में 2025 तक हम 5 फीसदी तक बाजार हिस्सेदारी हासिल कर लें।’

 

कंपनी ने पश्चिम और दक्षिण भारत के अपने लगभग 50 डीलरों का नेटवर्क बढ़ाकर अप्रैल 2022 तक भारत में 150 से अधिक डीलरों तक करने की योजना बनाई है। कंपनी ने स्थानीय स्तर पर अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने का लक्ष्य रखा है और नोएडा, पुणे तथा अहमदनगर में अपने विनिर्माण केंद्रों पर प्रतिदिन 500 से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने जा रही है।

 

महत्वपूर्ण बात यह भी है कि आईवूमी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरियों का भी निर्माण करती है जो इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे महंगा पार्ट माना जाता है। हमारी रणनीति के तहत इसकी कीमत में बहुत कमी लाई गई है।

 

आईवूमी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सवारी करते हुए 5000 से अधिक ग्राहकों ने अब तक 50 लाख हरित किलोमीटर तय कर लिया है जबकि इनकी बैटरियों से 8 मेगावाट ऊर्जा पाई है। अपनी उच्च स्तरीय आरएंडडी तथा इंजीनियरिंग की बदौलत आईवूमी सुनिश्चित करती है कि इसके इलेक्ट्रिक वाहन आरामदेह, ऊर्जा प्रभावी, किफायती और आसानी से अपनाने योग्य हैं। आईवूमी के सिटी और ईको स्कूटर क्रमश: 60,000 और 80,000 रुपये में उपलब्ध हैं और एक बार चार्ज होने पर ये 100 किलोमीटर तक चल सकते हैं। इन ई—स्कूटरों में ‘फाइंड माई व्हीकल’ फीचर भी हैं जिससे ग्राहक अपने ई—स्कूटर होने की जगह का पता लगा सकते हैं।