“राष्ट्रीय महिला आयोग को दिल्ली महिला आयोग से सीखना चाहिए की कैसे काम किया जाता है”, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (8/03/2022): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने DCW के कार्यक्रम में कहा कि दिल्ली महिला आयोग आज देश के लिए मिसाल बन गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग को दिल्ली महिला आयोग से सीखना चाहिए की कैसे काम किया जाता है। दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली की हर महिला के अंदर सुरक्षा की भावना पैदा किया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि एक तरफ हम महिलाओं को सुरक्षा दे रहे हैं और दूसरी तरफ महिलाओं को अवसर देने की कोशिश कर रहे हैं और शिक्षा सशक्तिकरण का सबसे बड़ा माध्यम है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देते हुए DCW के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि मैं दिल्ली महिला आयोग को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने दिल्ली महिला आयोग को इतना बेहतर किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने से पहले दिल्ली महिला आयोग ने पिछले 8-9 सालों में केवल एक केस किया था। लेकिन दिल्ली महिला आयोग ने इन 5 सालों में 1,25,000 केस किए हैं। उन्होंने स्वाति अग्रवाल का तारीफ करते हुए कहा कि मैंने सबसे बेहतर आदमी को दिल्ली महिला आयोग का चेयरमैन बनाया हूं। आज दिल्ली महिला आयोग पूरे देश के लिए मिसाल बन गई है। उन्होंने कहा कि महिला आयोग कैसा चलना चाहिए यह हमें स्वाति जी से सीखना चाहिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि राष्ट्र महिला आयोग को भी दिल्ली महिला आयोग से सीखना चाहिए कि कैसे महिला आयोग चलता है।

दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली की सभी महिलाओं के अंदर एक सुरक्षा की भावना पैदा किया है। दिल्ली की महिलाओं को लगता है अगर उनके साथ कुछ हुआ तो वह 108 पर कॉल कर देगी और उनकी मदद के लिए स्वाति अग्रवाल वहां पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वाति अग्रवाल दिल्ली की लेडी सिंघम है। उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं के लिए दो काम किए हैं उनको शिक्षा देने के लिए हम जो भी कर सकते हैं वह कर रहे हैं और दूसरा उनको अवसर देने के लिए हमसे जो हो रहा है वह हम कर रहे हैं। महिलाएं यह नहीं कहती कि हमें कुछ अनोखा दो वह कहती हैं कि हमें बराबर का अधिकार दो और उनका कहना है कि बराबरी का अधिकार देकर देखो हम आदमियों को भी पीछे छोड़ देंगे।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए हमने बहुत सारे कदम उठाए हैं। सबसे बड़ा कदम दिल्ली महिला आयोग को हम जितना सशक्त कर सकते थे उतना सशक्त कर रहे हैं ताकि दिल्ली महिला आयोग महिलाओं की मदद कर सकें। दूसरा पूरी दिल्ली के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। उन्होंने कहां की आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे देश में नहीं दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में है। ये काम केवल तीन चार सालों के अंदर हुआ है और इससे गलत काम करने वालों को डर लगता है कि यदि हम कोई गलत काम करेंगे तो पकड़े जाएंगे। फिर हमने पूरी दिल्ली के अंदर स्ट्रीट लाइट लगवाए हैं और बसों में मार्शल नियुक्त किए हैं ताकि बसों में कोई गलत काम नहीं हो। एक तरफ हम महिलाओं को सुरक्षा दे रहे हैं और दूसरी तरफ महिलाओं को अवसर देने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सशक्तिकरण का माध्यम शिक्षा है। यदि हम लड़कियों को पढ़ा दें तो आधे से ज्यादा सशक्तिकरण वहीं पर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम बच्चों के अंदर ऐसे भावना भर रहे हैं जिससे कि वह नौकरी लेने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बने। बसों में हमने महिलाओं के टिकट फ्री किए तो लोग कहने लगे कि केजरीवाल सबकुछ फ्री कर रहा है लेकिन इसके पीछे भी एक कहानी है जैसे की गरीब लड़कियां कॉलेज में एडमिशन ले लेती थी लेकिन उसके पास आने जाने का किराया नहीं होने के कारण वह नहीं जा पाती थी लेकिन अब बसों में टिकट फ्री होने की वजह से अब वह आ जा सकती है और पढ़ सकती हैं। आखिर में उन्होंने कहा कि आजादी भी सबसे बड़ा सशक्तिकरण है।