जंतर मंतर पर यूक्रेन में शांति बहाल होने को लेकर हुआ मार्च, जिसमे भारी संख्या में विदेशी के साथ भारतीय भी रहे मौजूद

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली, (06/03/22): रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध से पूरे विश्व में चिंता का विषय बना हुआ है। अलग-अलग देशों में लोग यूक्रेन में शांति को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं तो कहीं शांति की कामना को लेकर प्रार्थना सभा का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज दिल्ली के जंतर मंतर पर यूक्रेन समेत अलग-अलग देशों के लोग ने मौन प्रदर्शन किया जिसमें भारी संख्या में भारतीय नागरिक भी मौजूद थे जिनके परिवार के लोग यूक्रेन में रोजगार और शिक्षा के लिए जाते रहे हैं।
सालों से यूक्रेन में रह रहे, कारोबार और शिक्षा के सन्दर्भ से जुड़े भारतीय लोग चाहते है कि शांति बहाल हो और बातचीत से हल निकाला जाए। यूक्रेन के लोगों के समर्थन में और रूसी सेना द्वारा अकारण और अनुचित आक्रमण के खिलाफ विभिन्न राष्ट्रीयताओं के सैकड़ों लोग आज जंतर मंतर पर जूते। लोगों ने कहा कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिकों को एक और लोकतंत्र यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए। उपस्थित लोगों ने निर्दोष लोगों की मौत, न केवल सैन्य बुनियादी ढांचे बल्कि नागरिक आवासीय क्षेत्रों के विनाश की निंदा की।

सभा में मौजूद यूक्रेनियाई प्रवासियों ने भारतीयों से अधिक समर्थन का अनुरोध किया। लोगों ने कहा कि हमें उम्मीद है कि उन्हें एक और लोकतांत्रिक राष्ट्र पर मानवीय संकट थोपने की कहानी मिलेगी ताकि हम उनका समर्थन जारी रख सकें। भारतीयों के साथ यूक्रेनी, लातवियाई और लिथुआनियाई प्रवासियों ने शांति और युद्ध की समाप्ति और मानवीय राहत और समर्थन प्रदान करने के लिए नारे लगाए।
जंतर मेंटर का पूरा बाहरी इलाका भारत के तिरंगे के साथ यूक्रेन के झंडे के नीले और पीले रंग से ढका हुआ था। लोगों ने दोनों देशों के बीच एकजुटता दिखाने के लिए भारत और यूक्रेन के राष्ट्रगान गाए गए।