स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज नजफगढ़ में 350 किलोमीटर लंबा सीवर लाइन बिछाने के कार्य का किया शुभारंभ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (6/03/2022): दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज नजफगढ़ में 350 किलोमीटर लंबा सीवर लाइन बिछाने का कार्य का उद्घाटन किया है। यह परियोजना को 450 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा जो कि 76 कॉलोनी और 16 गांव को कवर करेगा। इससे लगभग 10.50 लाख लोगों को फायदा मिलेगा और यह परियोजना लगभग 1 साल में पूरा हो जाएगा।

उन्होंने उद्घाटन समारोह में हुए कहा कि आज इतिहास का सबसे बड़ा दिन है जहां पर दिल्ली में क्या ब्लकि किसी भी जगह 350 किलोमीटर लंबा सीवर लाइन डालने का काम एक विधानसभा क्षेत्र में शुरू हुआ हो। नजफगढ़ में 350 किलोमीटर लंबा सीवर लाइन डालने का काम शुरू करने जा रहे हैं। इससे पहले इस काम को करने में 10 साल लगते थे लेकिन अब यह काम हम केवल 1 साल में पूरा करके दिखाएंगे।

उन्होंने कहां की पूरी नजफगढ़ विधानसभा के अंदर हमने 4 से 5 सालों में 550 किलोमीटर पीने के पानी का पाइप लाइन डालने का काम पूरा किया है। उन्होंने कहा कि हमने पूरी दिल्ली के अंदर ढूंढ-ढूंढ कर कहीं भी पीने के पानी की लाइन और सीवर पाइप लाइन डालने का काम बचा है, उसे या तो हमने कर दिए हैं या तो उस काम को शुरू कर दिए हैं। हमने दिल्ली के अंदर सारे काम कर दिए हैं। आने वाले 1 साल के अंदर पीने के पानी का काम और सीवर लाइन का बचा हुआ काम भी खत्म कर देंगे। ‌

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बार 2 वादे किए हैं। पहला वादा यमुना नदी को साफ करना है और दूसरा वादा है 24 घंटे पानी की सुविधा देना है। उन्होंने कहा कि आपको विश्वास तो नहीं हो रहा होगा कि यमुना नदी साफ हो जाएगी और 24 घंटे पानी आएगी। लेकिन, हम यह दोनों वादे 2 साल में पूरा करके दिखाएंगे।

उन्होंने आखिर में कहा कि मैं अपने विरोधियों का धन्यवाद कहना चाहता हूं कि जब से हमने कहना शुरू किया कि यमुना नदी को हम साफ करके दिखाएंगे तब से वे यमुना नदी के पीछे पड़ गए हैं। देखो, यमुना नदी कितनी गंदी हो गई है इससे लोगों को यह तो पता चला कि यमुना नदी कितना गंदा है और जब यह साफ होगा तो लोगों को पता चलेगा कि यमुना नदी पहले कितना गंदा था और अब कितना साफ हो गया है। उन्होंने कहा कि यमुना नदी को 2 साल में साफ कर देंगे, सीवर लाइन का काम 1 साल में पूरा कर देंगे और 24 घंटे पीने के पानी का काम 3 साल में पूरा करके दिखाएंगे।