आखिर MCD दिल्ली में क्यों कर रही है सारे स्कूलों को बंद, आप विधायक ने मांगा जबाब

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (5/03/2022): करोलबाग सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से अपील किया है कि वह भारतीय जनता पार्टी से पूछे कि क्यों वह MCD के एक-एक करके सभी स्कूलों को बंद करने में लगे हुए है। दरअसल आम आदमी पार्टी के विधायक विशेष रवि ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए भाजपा शासित MCD पर आरोप लगाया है कि वह करोलबाग में दो स्कूलों को बंद करने के बाद अब आनंद पुरी खान, टैंक रोड घनी आबादी वाले क्षेत्र के एकमात्र सरकारी स्कूल को बंद कर रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेता जवाब दे, क्यों वह गरीब व दलित परिवार के बच्चों को शिक्षा से वंचित रखना चाहते है?

उन्होंने कहा कि करोल बाग के टैंक रोड के पास आनंद पुरी खान एक जगह है वहां पर MCD के प्राथिमक विद्यालय है जो लगभग 60 वर्ष पुराना है। इस विद्यालय के अंदर वहां के लगभग 90% लोगों ने शिक्षा लिया है। यह को-इड विद्यालय हैं और दो सिफ्ट में लगभग 250 से 300 बच्चे पढ़ते हैं। अचानक 7 फरवरी को MCD की ओर से आदेश दिया गया है। इस आदेश के अनुसार, उस विद्यालय को अब बंद किया जा रहा है। साथ ही, इस आदेश में कहा गया है कि यहां से दो किलोमीटर दूर एक विद्यालय है जहां पर इस विद्यालय के सारे बच्चे को वहां पर सिफ्ट कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह एक बहुत शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। एमसीडी एक के बाद एक स्कूल बंद कर रहे हैं और ताला लगा रहे हैं। यह जो स्कूल है इसके आसपास बहुत ज्यादा घनी आबादी है और इस क्षेत्र में जितने भी परिवार रहते हैं वह ज्यादातर और 100% गरीब और दलित परिवार से आते हैं। इसके आसपास कोई विद्यालय नहीं है यदि कोई विद्यालय है तो वह निजी स्कूल है। इसके अलावा यहां पर कोई सरकारी विद्यालय नहीं है।

उन्होंने कहा कि गरीब और दलित परिवार के जो बच्चे हैं वह बड़े मुश्किल से अपने बच्चों को पढ़ा पाते हैं। ये स्कूल बंद हो जाने से 250 से 300 बच्चे अब बड़े मुश्किल से पढ़ पाएंगे क्योंकि वहां से जो दूसरे विद्यालय है वह दो किलोमीटर दूर है इसलिए आधे से ज्यादा बच्चे अब दाखिला नहीं करवा पाएंगे।

उन्होंने आखिर में कहा कि मैं भारतीय जनता पार्टी से पूछना चाहता हूं कि वह ऐसा काम क्यों कर रही है? वह क्यों गरीब और दलित परिवार के बच्चों से शिक्षा का अधिकार छीन रहे हैं? क्यों वह 60 साल पुराना स्कूल को अचानक बंद कर रहे हैं? एमसीडी का जो यह कदम है, ये हर लिहाज से गलत है हम इसका विरोध करते हैं। मैं उपराज्यपाल अनिल बैजल से प्रार्थना करता हूं कि वह इस मामले का संज्ञान ले। नगर निगम एक के बाद एक अपने विद्यालय को बंद कर रही है और उसकी जमीन को बेच रही है। उस क्षेत्र के लोगों ने आरोप लगाया है कि एमसीडी की योजना है कि इस स्कूल को खत्म करके और इसके जमीन को किसी निजी बिल्डर को बेचकर वहां पर शॉपिंग कंपलेक्स बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि मैं भारतीय जनता पार्टी से जवाब चाहता हूं कि वह क्यों गरीब और दलित परिवार के बच्चों को शिक्षा से वंचित रखना चाहते हैं?