भाजपा ने श्मशान घाट बहुत बना दिए, अब स्कूल-अस्पताल बनवाने के लिए आम आदमी पार्टी को वोट दें- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली/संत कबीर नगर, 22 फरवरी, 2022*

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज यूपी के संत कबीर नगर के खलीलाबाद और रूधौली में जनसभा को संबोधित कर कहा कि पिछली बार भाजपा वालों ने कहा था कि अगर यूपी में कब्रिस्तान बन रहे हैं, तो श्मशान घाट भी बनने चाहिए। इन्होंने श्मशान घाट बहुत बना दिए, अब स्कूल और अस्पताल बनवाने के लिए आम आदमी पार्टी को वोट दें। ये केवल श्मशान घाट ही बनवा सकते हैं और लोगों को श्मशान घाट में भेजने का भी इंतजाम कर देते हैं। करोना के समय उत्तर प्रदेश में बहुत लोग मरे थे और नदी में लाशें बह रही थीं। योगी सरकार की बद-इंतजामी के चलते पूरी दुनिया में भारत का मुंह नीचा हो गया। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यूपी के सरकारी अस्पतालों को दिल्ली जैसा केवल आम आदमी पार्टी ही कर सकती है, क्योंकि इसके लिए ईमानदार सरकार चाहिए। आम आदमी पार्टी की सरकार कट्टर ईमानदार सरकार होती है। मै न खाता हूं और न खाने देता हूं। हमने दिल्ली में 24 घंटे और फ्री बिजली करके दिखाया है, अब पंजाब में भी करेंगे। हमें एक मौका दे दो, उत्तर प्रदेश में भी कर देंगे।

*देश के सभी बच्चों को एक जैसी शिक्षा देने का बाबा साहब का सपना दिल्ली में हमारी सरकार पूरा कर रही है- अरविंद केजरीवाल*

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संत कबीर नगर के खलीलाबाद में जनसभा को संबोधित कर जनता से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों भारी मतों से जीत दिलाने की अपील की और कहा कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में बहुत बड़े-बड़े काम किए हैं। आपके दोस्त, आपके रिश्तेदार दिल्ली में रहते होंगे, उनसे फोन करके पूछ लेना। दिल्ली में हमने सरकारी स्कूलों को शानदार कर दिए। दिल्ली में हमने ढेरों नए स्कूल बनवाए हैं। यहां पर योगी जी ने पांच साल में एक भी स्कूल नहीं बनवाया है। दिल्ली में हमने शानदार स्कूल बनवाए हैं, जहां एक जज, अफसर, रिक्शेवाला और मजदूर का बच्चा एक ही डेस्क पर बैठ कर पढ़ते हैं। बाबा साहब अंबेडकर का सपना था कि इस देश के अंदर दलितों, गरीबों और अमीरों के बच्चों को एक जैसी शिक्षा मिलनी चाहिए। 70 साल में भी इन पार्टियों ने बाबा साहब का सपना पूरा नहीं किया। हमने कसम खाई है, बाबा तेरा सपना अधूरा, केजरीवाल करेगा पूरा। दिल्ली में हम बाबा साहब का अधूरा सपना पूरा कर रहे हैं। दिल्ली के अंदर अब गरीबों और अमीरों को एक साथ, एक ही स्कूल में शानदार शिक्षा मिल रही है।

*दिल्ली में अगर इलाज का खर्च 70-80 लाख भी आए, तो पूरा पैसा दिल्ली सरकार देती है- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने ढेरों सरकारी अस्पताल बनवाए। मोहल्ला क्लीनिक बनवाए। अब दिल्ली में कोई बीमार हो जाए, चाहे छोटी बीमारी हो या बड़ी से बड़ी बीमारी हो। अगर इलाज का खर्च 70-80 लाख से भी ज्यादा आता है, तो वो पूरा पैसा दिल्ली सरकार देती है। बीमार व्यक्ति को अपने घर से एक पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है। उत्तर प्रदेश में भी दिल्ली की तरह अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था होनी चाहिए और यह केवल आम आदमी पार्टी ही कर सकती है। दिल्ली में पहले पावर कट बहुत लगते थे। अब दिल्ली में हमने 24 घंटे बिजली कर दी है और फ्री बिजली कर दी है। अब दिल्ली में लोगों के बिजली के बिल नहीं आते हैं। यूपी में भी दिल्ली की तरह होना चाहिए और यह केवल आम आदमी पार्टी ही कर सकती है। आम आदमी पार्टी ने यह भी ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार बनेगी, तो हर महिला को उसके खाते में एक-एक हजार हर महीने देंगे। दिल्ली में पिछले तीन-चार साल में मैंने 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया है। उत्तर प्रदेश में भी बेरोजगार युवाओं को नौकरी चाहिए। हमारी सरकार बनेगी, तो उत्तर प्रदेश में भी रोजगार देंगे और जब तक रोजगार नहीं मिल जाता है, तब तक बेरोजगारी भत्ता देंगे।

*यूपी में अगर स्कूल और अस्पताल बनवाने हों, तो आम आदमी पार्टी को वोट दें- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछली बार भाजपा वालों ने कहा था कि अगर उत्तर प्रदेश में कब्रिस्तान बन रहे हैं, तो श्मशान घाट भी बनने चाहिए। मेरे ख्याल से इन्होंने अब श्मशान घाट बहुत बना दिए। अब अगर स्कूल और अस्पताल बनवाने हों, तो आम आदमी पार्टी को वोट दे देना। ये केवल श्मशान घाट ही बनवा सकते हैं और लोगों को मार-मार कर श्मशान घाट में भेजने का भी इंतजाम कर देते हैं। ‘आप’ संयोजक ने कोरोना के समय को याद दिलाते हुए कहा कि करोना के समय उत्तर प्रदेश में कितने लोग मरे थे। नदी में लोगों की लाशें बह रही थीं। पूरी दुनिया ने देखा। जितनी बद-इंतजामी उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने की, उससे पूरी दुनिया के अंदर भारत का मुंह नीचा हो गया। कोरोना के समय को याद करो कि किस तरह इन्होंने बद-इंतजामी की थी। इस बार भारी बहुमत से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों जीत दिलाना। पूरे उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड मतों के अंदर से जीतना चाहिए।

*योगी जी दूसरों को केवल गाली दे रहे हैं, इन्होंने पांच साल काम नहीं किया- अरविंद केजरीवाल*

वहीं, रूधौली में जनसभा को संबोधित करते हुए ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं देख रहा हूं कि भाजपा और दूसरी पार्टियां अपने काम नहीं गिना रही हैं हमने पांच साल में क्या काम किए। ये केवल गाली-गलौंच कर रहे हैं। पांच साल मुख्यमंत्री रहे, कुछ काम किए होंगे, उस काम को गिना दो। इन्होंने काम किया हो, तब गिनाएं। इन्होंने पांच साल काम नहीं किया। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। पंजाब में खूब घूमा और जहां जाता था, वहां दिल्ली में किए अपने काम को गिनाता था। दिल्ली में मैंने स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी, सड़क और नाली अच्छी किया। मैं पंजाब में अपने काम गिनाता था, लेकिन यूपी में देख रहा हूं कि योगी जी घूम रहे हैं और दूसरों को केवल गाली दे रहे हैं। जब गाली ही देनी थी, तो पांच साल तक उन्होंने क्या किया?

*100-100 मील दूर जब कोई भ्रष्टाचारी भ्रष्टाचार करता है, तो मां कहती है, बेटा भ्रष्टाचार मत कर केजरीवाल आ जाएगा- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगत सिंह को अंग्रेज आतंकवादी कहते थे। रात में कोई अंग्रेज सोने के लिए आंख बंद करता था, तो उसके सपने में भगत सिंह आते थे। भगत सिंह ने अंग्रेजों के मन में खौंफ फैला रखा था और अंग्रेज भगत सिंह से डरते थे। इसलिए उनको आतंकवादी कहते थे। आज मोदी जी मेरे को आतंकवादी कहते हैं। मोदी जी कहते हैं कि केजरीवाल आतंकवादी है। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, योगी जी, मोदी जी और अमित शाह कहते हैं कि केजरीवाल आतंकवादी है। क्या मैं शक्ल से आतंकवादी लग रहा हूं। मैं आतंकवादी तो हूं, लेकिन इन भ्रष्टाचारियों के लिए हूं। इन भ्रष्टाचारियों को रात को मेरी याद आ जाए, नींद नहीं आती है। आंख बंद करते हैं, तो केजरीवाल सामने आ जाता है और फिर एकदम से डर कर उठ जाते हैं। फिल्म शोले के एक डॉयलॉग का जिक्र करते हुए कहा कि 100-100 मील दूर जब कोई भ्रष्टाचारी भ्रष्टाचार करता है, तो मां कहती है, बेटा भ्रष्टाचार मत कर केजरीवाल आ जाएगा। मैंने भ्रष्टाचारियों में आतंक फैला रखा है।

*पहले दिल्ली के सरकारी स्कूलों का बुरा हाल था, आज हमने सरकारी स्कूलों को शानदार बना दिया- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने खूब काम किए। भगत सिंह का सपना था कि केवल अंग्रेजों के जाने से देश आजाद नहीं होगा। देश तब आजाद होगा, जब इस देश के अंदर हर गरीब- अमीर के बच्चे को अच्छी शिक्षा मिलेगी। इस देश में तो केवल अमीरों को शिक्षा मिलती है, गरीबों को तो कोई शिक्षा नहीं मिलती है। इन्होंने जानबूझ कर सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क कर रखा है, ताकि गरीब, गरीब ही रहे और अमीर अमीर होता रहे। गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं और इनके अपने बच्चे लंदन अमेरिका में पढ़ने जाते हैं। बाबा साहब अंबेडकर एक गरीब घर में पैदा हुए और 100 साल पहले उन्होंने लंदन और अमेरिका से पीएचडी की डिग्री की। उस समय तो इंटरनेट भी नहीं था। उन्हें पता कैसे चला होगा कि आवेदन कैसे करते हैं। बाबा साहब ने एक ही शिक्षा दी कि अगर देश को आगे बढ़ना है तो इस देश के अमीर और गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए। सात साल पहले जब मैं दिल्ली का मुख्यमंत्री बना, तो दिल्ली में भी सरकारी स्कूलों का बहुत बुरा हाल था। स्कूलों में डेस्क नहीं थे, दीवारें टूटीं थीं, बाथरूम से दुर्गंध आती थी। शिक्षक पढ़ाते नहीं थे। गरीब आदमी अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भेजना नहीं चाहता था। आज मैं चुनौती के साथ कहता हूं कि आपके दोस्त-रिश्तेदार दिल्ली में रहते होंगे, उन्हें फोन करके पूछ लेना। हमने दिल्ली के सरकारी स्कूल इतने शानदार कर दिए कि इस साल दिल्ली में 3.70 लाख बच्चों ने बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों से नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया है। दिल्ली में अब बड़े-बड़े अमीरों के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। यह चमत्कार है। ऐसा किसी ने सोचा नहीं था।

*पिछले सात साल में हमने 20 हजार क्लास रूम बनाए, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शानदार लैब, लिफ्ट और स्वीमिंग पूल है- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दो साल पहले अमेरिका के रष्ट्रपति ट्रम्प मोदी जी से मिलने दिल्ली आए। उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प थीं। उन्होंने मोदी से बोला कि मैं दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बारे में बहुत सुना है। मैं केजरीवाल सरकार के स्कूल देखूंगी। यह बड़ी बात है। अमेरिका का राष्ट्रपति पूरी दुनिया में घूमता है, लेकिन किसी और देश में जाकर उसने नहीं कहा। मोदी ने उन्हें बहुत समझाया कि हमारे भाजपा वाले स्कूल देख लो। यूपी के स्कूल देख लो। मध्य प्रदेश के स्कूल देख लो। लेकिन मेलानिया ट्रम्प बोलीं कि मेरे को दिल्ली के सरकारी स्कूल ही देखने हैं। फिर वो हमारे स्कूल में आईं और देख कर गईं। दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी और उसकी पत्नी दिल्ली के स्कूल देखकर गई, यह बड़ी बात है। मेलानिया ट्रम्प हमारे स्कूल में एक घंटे रहीं और बच्चों से बातचीत करके गईं। कुछ तो हमने किया होगा, तभी तो अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी देखने आईं। अभी तीन-चार दिन पहले मैंने 12 हजार क्लास रूम का उद्घाटन किया है। पिछले सात साल में हमने 20 हजार क्लास रूम बना दिए। सरकारी स्कूलों में शानदार लैब है, बड़े-बड़े हॉल हैं, लिफ्ट लगी हैं और सरकारी स्कूलों में स्वीमिंग पूल है। 20 हजार नए कमरों का मतलब 400 नए स्कूल बना दिए। योगी ने पिछले पांच साल में कितने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बनाए? दिल्ली में हमने तीन नई यूनिवर्सिटी बनाई है।

*आज दिल्ली के सरकारी अस्पताल अपोला और मैक्स जैसे बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों को मात देते हैं- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहले सरकारी अस्पतालों का बहुत बुरा हाल था। यूपी में भी सरकारी अस्पतालों का बहुत बुरा हाल होगा। दवाइयां नहीं मिलती थीं, मशीनें काम नहीं करती थीं। डॉक्टर नहीं मिलता था। दीवारें टूटीं थी और बदबू आती थी। वहीं, आज सरकारी अस्पतालों में चले जाओ, आज दिल्ली के सरकारी अस्पताल अपोला और मैक्स जैसे बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों को मात देते हैं। सारे अस्पतालों को वातानुकूलित करा दिए। गरीबों का सरकारी अस्पतालों में शानदार इलाज होता है। दिल्ली की दो करोड़ आबादी है। कोई भी बीमार हो जाए, चाहे छोटी सी बीमारी हो या चाहे कैंसर, लीबर या कीडनी ट्रांसप्लांट हो, 70-90 लाख रुपए का खर्च भी आएगा, तो सारा पैसा दिल्ली सरकार देती है। आपको एक पैसा देने की जरूरत नहीं है। यूपी में भी ऐसा हो सकता है और यह केवल आम आदमी पार्टी कर सकती है। क्योंकि इसके लिए ईमानदार सरकार चाहिए। ये सारे लुटेरे और भ्रष्टाचारी हैं। ये केवल पैसा खाना जानते हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार कट्टर ईमानदार सरकार होती है। मै न खाता हूं और न खाने देता हूं।

*अगर भाजपा को बाहर रखने के लिए हम लोग सरकार में शामिल हुए, तो मैं अपनी सारी गारंटी उस सरकार से पूरी करा दूंगा- अरविंद केजरीवाल*

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पहले बिजली बहुत जाया करती थी। मैंने तीन-चार साल लग कर मेहनत की और एक-एक गली में गया। ट्रांसफार्मर और केबल बदलवाई। आज दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है। इनवर्टर और जेनरेटर की दुकानें बंद हो गईं। दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है और फ्री बिजली आती है। लोगों का बिजली का बिल जीरो आता है। यह तो चमत्कार है और यह चमत्कार केवल केजरीवाल को करने आता है, किसी और को नहीं करने आता है। मेरी देखा-देखी दूसरी पार्टी वाले अपने घोषणा पत्र में फ्री बिजली करने की बात कह रहे हैं। किसी के चक्कर में मत पड़ जाना। किसी को 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली देना नहीं आता है। दिल्ली में 24 घंटे और फ्री बिजली करके दिखाई है, अब पंजाब में भी करेंगे, एक मौका दे दो, यूपी में भी कर देंगे। यूपी में कानून व्यवस्था इतनी खराब है। इसको भी ठीक करेंगे। जनता का आशीर्वाद रहेगा, तो हमारी सरकारी जरूरत बनेगी। लेकिन फिर भी अगर भाजपा को बाहर रखने के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी और हम लोग उस सरकार में शामिल हुए, तो जितनी गारंटी मैं करके जा रहा हूं, वो सारी गारंटी उस सरकार से पूरी करा दूंगा।