बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा घोटाला 28 हजार करोड़ का लगाया चूना, जानें किन बैंको में हुआ घोटाला

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (13/02/2022): देश के बैंकिंग सेक्टर में एक और बड़ा घोटाला का मामला सामने आया है। दरअसल ABG ग्रुप (ABG Shipyard) के द्वारा एक-दो बैंक नहीं बल्कि 28 बैंकों के साथ धोखाधड़ी किया है। ABG ग्रुप ने तो बैंकिंग घोटाले के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अभी तक इस मामले में 8 लोगों की गिरफ्तारी की गई है और सीबीआई ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है और जल्द ही जांच में दूसरी एजेंसियां भी शामिल किए जा सकते हैं।

सीबीआई के अनुसार, धोखाधड़ी किसी एक बैंक के साथ नहीं, बल्कि बैंकों के समूह के साथ के साथ किया गया है है। इस धोखाधड़ी में कुल 28 बैंक है, जिसके अंतर्गत एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई, पंजाब नेशनल बैंक समेत प्राइवेट बैंक आईसीआसीआई भी शामिल हैं इसके अलावा एलआईसी के साथ भी धोखाधड़ी की गई है। 28 बैंकों और एलआईसी के साथ धोखाधड़ी करने वाले दो कंपनियां हैं एक ही ग्रुप की है जिसमें ABG शिपयार्ड और ABG इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। इस मामले में CBI का कहना है कि गुजरात के सूरत की ये कंपनी पानी के जहाजों के निर्माण और उनकी मरम्मत काम करती है।

आपको बता दें कि FIR में ABG ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर आरके अग्रवाल के अलावा एग्जीक्युटिव डायरेक्टर, दूसरे डायरेक्टर और कई सरकारी अधिकारी के नाम भी दर्ज हैं। इन लोगों पर सरकारी संपत्तियों को हड़पने के तहत केस दर्ज किया गया है। यदि इन लोगों पर आरोप साबित हुआ तो आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है।