लता मंगेशकर के निधन पर देश में शोक की लहर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (06/02/2022): हिंदी सिनेमा जगत से एक दुखद खबर आई है। देश की शान और संगीत जगत की शिरमोर स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर को आज यानी रविवार को निधन हो गया है। लता मंगेशकर 92 साल की उम्र में अंतिम सांस मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में ली है। भारत सरकार के अनुसार, आज और कल दो दिन का राजकीय शोक मनाया जाएगा, जिसके दौरान लता मंगेशकर के सम्मान में पूरे भारत में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉ प्रतीत समदानी ने कहा कि लता मंगेशकर जी का निधन प्रातः 8:12 बजे हुआ। अस्पताल में भर्ती होने के 28 दिनों से अधिक समय के बाद उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई है। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और राहुल गांधी सहित कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है‌।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”मैं अपने दुख का बयान शब्दों में नहीं कर सकता हूँ। दयालु और सबका ख़्याल रखने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं। लता दीदी की कमी की भरपाई कभी नहीं हो पाएगी। आने वाली पीढ़ियाँ उन्हें भारतीय संस्कृति की पुरोधा के तौर पर याद रखेंगी। उनकी आवाज़ में लोगों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली अतुलनीय क्षमता थी। उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा है, लता दीदी के गाने हर तरह के भावों से लबरेज होते थे। उन्होंने कई दशकों तक भारतीय फ़िल्म में हुए बदलावों को क़रीब से देखा। फ़िल्मों से अलग, वह भारत की प्रगति को लेकर हमेशा उत्साहित रहती थीं। वह हमेशा एक मज़बूत और विकसित भारत चाहती थीं। उन्होंने तीसरे ट्वीट में आगे लिखा है, मेरे लिए ये सम्मान की बात है कि मुझे लता दीदी से अपार स्नेह मिला। उनके साथ हुई बातें मेरे लिए यादगार रहेंगी. मैं लता दीदी के जाने पर भारतीयों के दुख में शामिल हूँ। मैंने उनके परिवार वालों से बात की और श्रद्धांजलि दी। ओम शांति।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक प्रकट करते हुए ट्वीट में लिखा है, लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है, जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है। उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई। उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी।

महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताया उन्होंने ट्वीट किया, “मैं खुद को सौभाग्यशाली समझता हूँ कि समय-समय पर मुझे लता दीदी का स्नेह और आशीर्वाद प्राप्त होता रहा। अपने अतुलनीय देशप्रेम, मधुर वाणी और सौम्यता से वो सदैव हमारे बीच रहेंगी। उनके परिजनों व असंख्य प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ। ॐ शांति शांति।

राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा है, लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त किया। वह कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं। उनकी सुनहरी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।