पटना में पेनलेस और नीडललेस ZYCOV-D कोविड वैक्सीन लॉन्च, लेने होंगे तीन डोज़

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (05/02/2022): देश में वैक्सीनेशन अभियान के तहत बहुत से लोग कोरोना की वैक्सीन नहीं लिया है इसके अंतर्गत वह लोग भी शामिल हैं जिन्हें सुई से डर लगता है। अब उनके लिए खुशी की बात है कि अब पेनलेस और नीडललेस ZYCOV-D कोविड वैक्सीन की शुरुआत हो चुका है आज से बिहार पटना में पेनलेस और नीडललेस ZYCOV-D कोविड वैक्सीन को लॉन्च किया गया है।

सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह ने बताया कि दर्द रहित और सुई रहित ZYCOV-D कोविड वैक्सीन पटना में लॉन्च किया गया। इसके तीन डोज़ दिए जाएंगे जो 28 और 56 दिनों के अंतराल में लगेगी। इसकी शुरुआत 3 वैक्सीनेशन सेंटर पर हुई है। यह सुइयों से डरने वाले लोगों के लिए यह अच्छा है।

जायडस कैडिला ने बुधवार यानी 2 फरवरी 2022 को एक बयान में कहा था कि कंपनी ने सरकार के आदेश के अनुसार आपूर्ति शुरू कर दी है। यह कोविड-19 के खिलाफ एक ‘प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन’ है। इसके अलावा ग्रुप अपने कोविड रोधी टीके को निजी बाजार में बेचने को योजना बना रहा है। देश में इस वैक्सीन को 20 अगस्त को दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली थी। यह 12 वर्ष एवं उससे अधिक आयु के किशोरों को दिया जाने वाला पहला टीका है।