आम बजट 2022-23: जानिए युवाओं और छात्राओं के लिए क्या है खास इस बजट में

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (1/02/2022): वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से देश में छात्राओं के पढ़ाई पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है। इन दो वर्षों में छात्राओं के पढ़ाई प्रभावित हुई है विशेषकर जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते है और ग्रामीण क्षेत्रों से है। इसलिए आम बजट 2022-2023 में ऐलान किया जाता है कि प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के तहत ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम शुरू की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण कई युवाओं का नौकरी चला गया था और इस राहत पैकेज की मदद से सरकार उनके लिए नौकरी ला रही है और मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां लेकर आएंगी।

युवाओं और छात्राओं के लिए आम बजट में घोषणाएं:-

-पीएम ई-विद्या के ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा। यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।
-डिज़िटल यूनिवर्सिटी भी बनाई जाएगी और यहाँ अलग-अलग भारतीय भाषाओं में पढ़ाई होगी इससे कोरोना की वजह से प्रभावित शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
-देशभर में करीब 2 लाख आंगनवाड़ियों को मॉडर्न बनाया जाएगा।
-आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी।
-मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां आएंगी। -इसके अलावा हमारी सरकार 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने का ऐलान करती है।
-स्किलिंग प्रोग्राम को नया रूप दिया जाएगा। युवाओं के स्किलिंग, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के लिए, डिजिटल देश ई-पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।