आम बजट 2022-23: नौकरी-पेशा करने वाले लोगों के हाथों लगी निराशा, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (1/02/2022): आम बजट 2022-23 से नौकरी-पेशा करने वाले लोग को बहुत उम्मीदें थी और वह आस लगाए बैठे थे कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स स्लैब को लेकर किसी भी तरह की कोई राहत पैकेज का ऐलान करेगी। लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं की है और नौकरी-पेशा करने वाले लोगो के लिए कोई राहत नहीं है। सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब (Income Tax Slab) में कोई बदलाव नहीं किया है, हालांकि कॉरपोरेट टैक्स को 18% से घटाकर 15% कर दिया गया है साथ ही सरचार्ज को 12% से घटाकर 7% कर दिया है।

डिजिटल संपत्ति और क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा एक बड़ा नियम लाया गया है कि अब क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली आय पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं, डिजिटल संपत्ति के ट्रांसफर पर भी 30 फीसदी का टैक्स लगेगा। आईटीआर भरने में गड़बड़ी होने पर सुधार का मौका मिलेगा। अब आईटीआर भरने में गड़बड़ी हुई तो दो साल तक सुधार करने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने एक बड़े टैक्स की घोषणा की है जिसमें कर्मचारियों को एनपीएस में पेंशन पर टैक्स में छूट मिलेगा। वहीं, नई स्टार्टअप कंपनियों को एक साल तक टैक्स में छूट मिलेगा।

आपको बता दें कि सरकार 2.5 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना लेता है। 2.5 लाख से 5 लाख तक की कमाई पर 5 फीसदी की दर से टैक्स लगता है।