रेल भर्ती: RRB-NTPC में अनियमितताएं को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन, रेल मंत्री ने कहा शिकायतें सुनी जाएगी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (2‌6/01/2022)

बिहार गया में, रेल भर्ती (RRB-NTPC) में अनियमितताएं को लेकर प्रदर्शनकारी कुछ छात्रों ने ट्रेन के डिब्बों में आग लगाई और प्रदर्शन किया। गया के SSP आदित्य कुमार ने कहा, “रेल भर्ती (RRB-NTPC) में अनियमितताएं को लेकर प्रदर्शनकारी कुछ छात्रों ने ट्रेन के डिब्बों में आग लगाई। छात्र किसी के बहकावे में न आएं। रेलवे ने एक कमेटी का गठन किया है जो जांच करेगी। कुछ छात्रों की पहचान हुई है। कार्रवाई जारी है।” वहीं कुछ लोग छात्रों का साथ देते हुए प्रदर्शन का समर्थन कर रहे हैं और कई लोगों ने रेल रोको अभियान के लिए नेशनल यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) का साथ बताया है। रेलवे भर्ती परिक्षा रिजल्ट को लेकर संग्राम छिड़ा हुआ है और लगातार ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

पूर्वी-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने छात्रों से निवेदन किया है कि “RRB-NTPC (रेलवे) के परिणाम आने के बाद छात्रों में असंतोष देखा गया है। रेलवे बोर्ड ने छात्रों की समस्या को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। मेरा छात्रों से निवेदन है कि वह अपने घर जाएं और शांति बनाए रखें।”

प्रियंका गांधी वाड्रा ने छात्रों को समर्थन करते हुए लिखती है “रेलवे एनटीपीसी व ग्रुप डी परीक्षा से जुड़े युवाओं पर दमन की जितनी निंदा की जाए, कम है। सरकार तुरंत दोनों परीक्षाओं से जुड़े युवाओं से बात करके उनकी समस्याओं का हल निकाले। छात्रों के हॉस्टलों में घुसकर तोड़-फोड़ और सर्च की कार्रवाई पर रोक लगाए। गिरफ्तार किए गए छात्रों को रिहा किया जाए। विरोध प्रदर्शन करने के चलते उनको नौकरी से प्रतिबंधित करने वाला आदेश वापस लिया जाए। प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं से मेरी अपील है कि सत्याग्रह में बहुत ताकत होती है। शांतिपूर्ण ढंग से सत्याग्रह के मार्ग पर चलते रहिए।”

नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), राष्ट्रीय सचिव अविनाश यादव ने एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा है कि “इलाहाबाद में RRB-NTPC के प्रतियोगी छात्रों पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने बड़ी बेरहमी से छात्रावास में घुसकर लाठी चार्ज किया जिसके खिलाफ आज इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ भवन पर @NSUIUP_EAST के प्रदेश अध्यक्ष @AkhileshInc एवं NSUI के साथियों ने विरोध प्रदर्शन किया।”

नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने लिखा है “NSUI छात्रों के साथ मजबूती से खड़ी है। संघर्षरत छात्रों के इस आंदोलन को NSUI का समर्थन तब से ही प्राप्त है जबसे परीक्षा तिथियों के लिए पहला आंदोलन 2020 में शुरू किया गया था।

एनडीटीवी के वरिष्ठ संपादक उमाशंकर सिंह ने कहा है कि “रेलवे के उच्च अधिकारी का पत्र कहता है कि रेलवे भर्ती बोर्ड के नतीजे को लेकर प्रदर्शनकारी परीक्षार्थियों द्वारा ‘रेल रोको अभियान’ को मिल रहा है नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया का साथ। किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए अधिकारियों को पूर्ण रूप से सतर्क रहने का आदेश जारी किया गया।”

वहीं अब इस मामले में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मैं अपने छात्र मित्रों से निवेदन करना चाहूंगा कि रेलवे आपकी संपत्ति है, आप अपनी संपत्ति को संभालकर रखें। आपकी जो शिकायतें और बिंदू अब तक उभर कर आए हैं उन सबको हम गंभीरता से देखेंगे। कोई भी छात्र कानून को हाथ में न ले। सभी आरआरबी अध्यक्षों को छात्रों की चिंताओं को सुनने, उन्हें संकलित करने और समिति को भेजने के लिए कहा गया है। इस उद्देश्य के लिए एक ईमेल पता स्थापित किया गया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में कमेटी जाएगी और शिकायत सुनेगी।

Visuals of railway

https://twitter.com/neuroayush/status/1486225511479410688?t=f79C-3JMZzYVGDLjS3nmgw&s=19