गणतंत्र दिवस 2022। देश के अलग-अलग राज्यों की झांकियां का प्रदर्शन । विशेष तस्वीरें

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (2‌6/01/2022)

1)गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर की झांकी

 

2)गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली गोवा की झांकी ‘गोअन विरासत के प्रतीक’ विषय पर आधारित है। झांकी पणजी और डोना पाउला के आजाद मैदान में फोर्ट अगुआड़ा, शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती है।

3)गणतंत्र दिवस परेड में गुजरात की झांकी जो ‘गुजरात के आदिवासी आंदोलन’ की थीम को प्रदर्शित करते हुए दिखाया गया है।

4)गणतंत्र दिवस परेड में उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया है।

5)गणतंत्र दिवस परेड में मेघालय की झांकी दिखाई गई। इस झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है।

6)गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी, राज्य सरकार की नई सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नीति और औद्योगिक विकास नीति पर आधारित ‘एक जिला एक उत्पाद’ के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार के माध्यम से उपलब्धि दिखाती है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का भी प्रदर्शन को भी दिखाती है।

7)गणतंत्र दिवस परेड में पंजाब की झांकी, राज्य की झांकी में ‘स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान’ को दर्शाया गया है, जिसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ’डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

8)गणतंत्र दिवस परेड में ‘खेल में नंबर वन’ थीम के साथ हरियाणा की झांकी ने भाग लिया। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत द्वारा जीते गए 7 पदकों में से हरियाणा ने 4 जीते और पैरालिंपिक 2020 में, देश द्वारा जीते गए 19 पदकों में से 6 हरियाणा के खिलाड़ियों को मिले हैं।