जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, दिल्ली सरकार की मुफ्त कोचिंग

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/01/2022): जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसे कुछ निजी केंद्रों पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लॉन्च किया गया है। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि और हाशिए के समुदायों के बच्चों को शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत मुफ्त कोचिंग के अलावा, छात्रों को दिल्ली सरकार द्वारा 2,500 रुपये का यात्रा वजीफा भी प्रदान किया जाता है।

वहीं दिल्ली विधानसभा के सदस्य राजेन्द्र पाल गौतम ने ट्वीटर पर एक विडियो शेयर कर लिखा है कि “नजफगढ़ की रहने वाली मनीषा जिसने 12वीं पास करने के बाद सपना देखा कि उसको नौकरी करनी है। दिल्ली की @ArvindKejriwal सरकार मनीषा जैसे हजारों बच्चों के सपनों को साकार करने के लिए करा रही है फ्री कोचिंग। दिल्ली में बच्चों को फ्री कोचिंग दी जा सकती है तो ऐसा पूरे भारत मे भी हो सकता है।”

विडियो में दिखाया है “मेरा नाम मनीषा है। मैं नजफगढ़ की रहने वाली हूं और मेरा परिवार गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है। मेरे पापा मजदूर हैं। इसकी इतनी कमाई नहीं होती कि मैं मैं ट्यूशन ले सकूं। दिल्ली सरकार जय भीम योजना चला रही है जिसके तहत सभी बच्चों को फ्री ट्यूशन दिया जाता है। फिर मैंने वहां से ट्यूशन ली। एडमिशन के समय उन्होंने डेमो क्लास थी और मुझे एडमिशन लेने में किसी भी प्रकार कोई समस्या नहीं हुई। किसी भी बच्चे के साथ किसी भी प्रकार से भेदभाव नहीं किया जाता है। सबको एक सामान पढ़ाया जाता है। दिल्ली सरकार पूरी तरह से सहयोग दे रही है, आने जाने का खर्चा भी दे रही है और ट्यूशन फीस भी दे रही है। पढ़ने लिखने के लिए किताबें भी मिली। इस स्कीम के तहत में कोचिंग लीं और मुझे नौकरी भी मिली।”

इस योजना के अंतर्गत केवल वहीं आवेदन कर सकता है जो दिल्ली से कक्षा 10 और 12 पास की हो। आवेदनकर्ता एससी, एसटी, ओबीसी और सामान्य वर्ग से संबंधित करता हों। और ऐसा परिवार से संबंधित हों जिसका वार्षिक आय 2-6 से लाख रुपये से कम हों। आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर http://scstwelfare.delhigovt.nic.in जाएं।