विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी को कहा अलविदा, कहा- हर काम में 120 प्रतिशत देने में विश्वास

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (16/01/2022): विराट कोहली ने टेस्ट टीम कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने इस बात की जानकारी ट्विटर पर एक पत्र लिख कर दिया है। वे भारत के सबसे कामयाब कप्तान है। उन्होंने तकरीबन 7 साल तक भारत का कमान संभाला है। उन्होंने ईमानदारी के साथ काम किया है और उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ा टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए, उन्होंने हमेशा टीम का सही मार्गदर्शन किया है। उन्होंने इस सफर के लिए सभी का धन्यवाद किया है

विराट कोहली ने अपने पत्र में लिखा है “टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए हर रोज 7 साल की कड़ी मेहनत की, मेहनत और अथक लगन रही है। मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है और वहां कुछ भी नहीं छोड़ा है। हर चीज को किसी न किसी स्तर पर रुकना पड़ता है और मेरे लिए भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में, यह अभी है। यात्रा में कई उतार-चढ़ाव भी आए हैं, लेकिन प्रयास की कमी या विश्वास की कमी कभी नहीं रही। मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं, और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता, तो मुझे पता है कि यह करना सही नहीं है। मेरे दिल में पूर्ण स्पष्टता है और मैं अपनी टीम के प्रति बेईमान नहीं हो सकता।

मैं बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उसने मुझे इतने लंबे समय तक अपने देश का नेतृत्व करने का मौका दिया और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम के उन सभी साथियों को जिन्होंने टीम के लिए पहले दिन से ही मेरी सोच को अपनाया और किसी भी स्थिति में कभी हार नहीं मानी। आप लोगों ने इस सफर को इतना यादगार और खूबसूरत बना दिया है। रवि भाई और सहायता समूह के लिए जो इस वाहन के पीछे इंजन थे जिसने हमें लगातार टेस्ट क्रिकेट में ऊपर की ओर ले जाया, आप सभी ने इस दृष्टि को जीवन में लाने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। अंत में, एमएस धोनी को बहुत-बहुत धन्यवाद, जिन्होंने एक कप्तान के रूप में मुझ पर विश्वास किया और मुझे एक सक्षम व्यक्ति के रूप में पाया जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सके।”

बीसीसीआई ने विराट कोहली को बधाई देते हुए लिखा है “BCCI ने #TeamIndia के कप्तान @imVkohli को उनके सराहनीय नेतृत्व गुणों के लिए बधाई दी, जो टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए। उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ सबसे सफल कप्तान रहे हैं।”

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने लिखा है “हम विराट कोहली के फैसले का सम्मान करते हैं। भारतीय क्रिकेट में उनका योगदान बहुत बड़ा रहा है और एक टेस्ट कप्तान के रूप में, उन्होंने हमें अधिकतम जीत दिलाई। मुझे उम्मीद है और लगता है कि वह टीम इंडिया और भारतीय क्रिकेट में एक खिलाड़ी के रूप में योगदान देना जारी रखेंगे।”

बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल लिखते हैं “हम #विराट कोहली के फैसले का सम्मान करते हैं। मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व, मार्गदर्शन और उनके बल्लेबाजी कौशल से भारतीय क्रिकेट अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा। मुझे नहीं लगता कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने से उनके फैसले पर इतना असर पड़ा होगा। कप्तान नियुक्त करने का निर्णय चयनकर्ताओं द्वारा किया जाता है, पदाधिकारियों द्वारा नहीं। वे आपस में चर्चा करेंगे कि अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा।”

बीसीसीआई सचिव, जय शाह ने कहा कि “टीम इंडिया के कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई। विराट ने टीम को एक क्रूर फिट इकाई में बदल दिया जिसने भारत और बाहर दोनों जगह सराहनीय प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीत खास रही।”

रवि शास्त्री ने लिखा है “विराट, आप सिर ऊंचा करके जा सकते हैं। कप्तान के रूप में आपके पास जो कुछ है, वह कुछ लोगों ने हासिल किया है। निश्चित रूप से भारत का सबसे आक्रामक और सफल। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से दुखद दिन है क्योंकि यह टीम है जिसे हमने मिलकर बनाया है।”

युवराज सिंह ने लिखा है “यह एक उल्लेखनीय यात्रा रही है किंग कोहली @imVkohli! आपके पास जो कुछ है उसे बहुत कम लोग हासिल कर पाए हैं। अपना सब कुछ दिया और हर बार एक सच्चे चैंपियन की तरह खेला। आप ताकत से ताकत की ओर बढ़ें! आगे और ऊपर।”