प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शिता और डिजिटल इंडिया की खूब हो रही है वाहवाही

टेन न्यूज नेटवर्क

New Delhi (14 -01-22): प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता और भारत को डिजिटल भारत बनाने के विज़न की खूब सराहना हो रही है।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के दिल्ली एन सी आर संयोजक सुशील कुमार जैन ने डिजिटल इंडिया के दूरदर्शी दृष्टिकोण के तहत देश को डिजिटल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की प्रशंसा करते हुए कहा है कि “न केवल कॉर्पोरेट क्षेत्र बल्कि छोटे व्यवसायों से युक्त गैर-कॉर्पोरेट क्षेत्र भी, छोटे उद्योग,परिवहन, स्व-नियोजित कार्यप्रणाली, महिला उद्यमी और अन्य क्षेत्र ,व्यापार और वाणिज्य के अपने मौजूदा प्रारूप में आधुनिक डिजिटल तकनीकों को अपनाने और स्वीकार करने में सफल रहे हैं और इसी प्रकार से वर्क फ्रॉम होम संस्कृति भी पिछले दो कोविड वर्षों में तेज़ी से विकसित हुई है और इस मॉड्यूल को सुचारू रूप से चलाने के लिए ठोस और संरचनात्मक नियमों और नीतियों की आवश्यकता है।”

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि पीएम मोदी को लिखे पत्र में यह उल्लेख किया गया है कि कोविड-19 भारत और दुनिया भर में एक नया व्यवसाय मॉडल, वर्क फ्रॉम होम, लेकर आया है, यह मॉडल अपने आप विकसित हुआ है और देश भर में सफल मॉडल के रूप में उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि “वर्क फ्रॉम होम मॉडल ने ऑफिस स्पेस में विषम परिस्थितियों में भी काम करने के चलन को तेज कर दिया है। न केवल कॉर्पोरेट या उद्योग क्षेत्र बल्कि छोटे व्यवसायों से युक्त स्व-संगठित क्षेत्र ने भी इस कार्यसंस्कृति को अपनाया है। इस मॉडल में बुनियादी ढांचे की लागत को काफी कम करने की क्षमता है और ये तय है कि ये वर्क फ्रॉम होम संस्कृति कोविड संकट के हल होने के बाद भी जारी रहेगा क्योंकि यह अब व्यापार और वाणिज्य का एक अभिन्न अंग बन गया है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि “उन्होंने पीएम मोदी से वर्क फ्रॉम होम वर्किंग मॉडल के लिए नियम और कानून तैयार करने का आग्रह किया है ताकि भविष्य में किसी भी स्तर पर नियोक्ता और कर्मचारियों के बीच विवाद और टकराव को रोका जा सके। चूंकि यह काफी नई प्रणाली है और देश में वर्क फ्रॉम होम सिस्टम को नियंत्रित करने वाला कोई कानून नहीं है, इसलिए सभी संबंधित कारकों को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक और मजबूत नीति और दिशानिर्देशों की आवश्यकता है।”

सुशील कुमार जैन ने आगे कहा कि “हाल ही में, दिल्ली सरकार ने निजी कार्यालयों को बंद करने और घर से काम करने का आदेश दिया है। इसी तरह कई अन्य राज्यों ने भी कई पाबंदियां लगाकर लोगों से वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है। किसी निर्देशित नीति के अभाव में इस नीति का पालन करना अत्यंत कठिन होगा। अगर हर संस्था वर्क फ्रॉम होम के लिए अपने नियम बनाएगी, तो इससे पूरी तरह से अराजकता और भ्रम की स्थिति पैदा हो जाएगी।
कैट ने पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा है कि इस मॉडल को सरकारी, बैंकिंग क्षेत्र, व्यापार, उद्योग, स्वास्थ्य सेवाओं, शैक्षिक क्षेत्र, मीडिया, मनोरंजन, बीमा, वित्तीय सेवाओं सहित लगभग हर क्षेत्र ने अपनाया है। विभिन्न अन्य क्षेत्रों में न केवल एक दूसरे से संचार बल्कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम, सम्मेलन, बैठकें, संगठनों की एजीएम और राजनीतिक रैलियों सहित कई अन्य कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया है जो इस कार्यसंस्कृति की सफलता और लोगों द्वारा इसके अपनाने और स्वीकृति को दर्शाता है। इसे 21वीं सदी का एकलौता नवाचार माना जा सकता है जिसमें न केवल लागत कम करने, मानव शक्ति ऊर्जा के घंटों की बचत और कार्य के सबसे तेज निष्पादन की क्षमता है। इस मॉडल की सफलता और स्वीकृति का अंदाजा वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के व्यापक उपयोग के दृष्टिकोण से भी लगाया जा सकता है, जिसे लोकप्रिय रूप से “वीसी” का नाम दिया गया है और यह पूरे देश में एक घरेलू नाम बन गया है।।