दिल्ली में होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए ‘विशेष योग / प्राणायाम’ कार्यक्रम की शुरुआत

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (11/01/2022): होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे सभी कोरोना संक्रमित मरीज़ जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें इसके लिए दिल्ली सरकार द्वारा विशेष योग / प्राणायाम कक्षाएं के तहत एक नई पहल शुरू करने जा रही है। इससे होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। आज हम उन्हें एक लिंक भेजेंगे और कल से अलग-अलग बैचों में क्लासेस शुरू हो जाएगी। इस बात की जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी है।

उन्होंने बताया कि पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और दिल्ली में भी से बढ़ रहे हैं। लेकिन पिछले दो-तीन दिनों से देख रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना की बढ़ने की रफ्तार कम हुई है। मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले दिनों में कोना के मामले कम होना चालू होगा। जो लोग कोरोना के मरीज हैं और हम आइसोलेशन में और 1500 से 2000 ही बेड भरे हुए हैं।जो लोग हम आइसोलेशन में हैं उनके लिए आज हम अद्भुत कार्यक्रम लेकर आएं हैं। शायद दुनिया में इस किस्म का कार्यक्रम पहली बार हो रहा है। कि कोरोना संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में इस तरह के कार्यक्रम से इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

हम जानते हैं योग से इम्युनिटी बढ़ती हैं और प्रणायाम से इम्युनिटी बहुत बढ़ती हैं। योग और प्राणायाम से कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए जो लोग होम आइसोलेशन में है उनके लिए हम लोग स्पेशल योगा और प्राणायाम के कुछ ऑनलाइन क्लासेस शुरू किए हैं। वे लोग घर बैठे हमारे प्रशिक्षक के साथ योग कर पाएंगे। इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है। प्रशिक्षक की बहुत बड़ी टीम तैयार की गई है। कोरोना से संबंधित कौन-कौन सी योगा है, प्रणायाम है, आसन है इसके लिए उन्हें पूरी ट्रेनिंग दी गई है।

आज कोरोना से संबंधित होम आइसोलेशन में जितने भी मरीज हैं उन सब को एक लिंक भेजा जाएगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए। उस लिंक पर क्लिक करके आपको बताना होगा कि आप कितने बजे योगा करना चाहेंगे। सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक एक 1 घंटे की 5 क्लास होगी। शाम को 4:00 से 7:00 बजे तक एक 1 घंटे की तीन क्लास होगी। तो कुल 8 घंटे में 8 क्लास है, एक 1 घंटे की एक क्लास है। आपको अपनी सुविधा अनुसार एक क्लास रजिस्ट्रेशन करके ज्वाइन कर सकते हैं।

एक साथ 40000 कोरोना के मरीज क्लास ले सकते हैं। एक क्लास में केवल 15 मरीज होंगे ताकि वह प्रशिक्षक एक-एक मरीज से बात कर सके संपर्क कर सकें। एक-एक मरीज पर नजर रख सके और उनको अच्छे से योगा करा सकें। हम नहीं चाहते थे कि एक प्रशिक्षक 10 हजार लोग एक साथ क्लास ले उससे व्यक्तिगत ध्यान नहीं रखा जा सकता। इसलिए एक क्लास में केवल 15 लोग ही रहेंगे ताकि मरीज प्रशिक्षक से एक-एक करके बात कर सके और प्रशिक्षक उस पर ध्यान दे सकें। आज सबके पास लिंक चले जाएंगे और कल से आप की योगा क्लास शुरू हो जाएगी।

आखिर में उन्होंने बताया कि “मैं उम्मीद करता हूं कि जो लोग घर पर ही उपचार कर रहे हैं इससे उनकी इम्युनिटी बढ़ेगी और साथ-साथ उनको मानसिक और आध्यात्मिक शांति भी मिलेगी। ये बहुत ही शानदार प्रोग्राम दिल्ली सरकार ने आपके लिए किया है। दिल्ली सरकार हमेशा अपने लोगों की ख्याल रखती है। हर छोटी सी छोटी जरूरत को हम आपकी पूरी करने की कोशिश करते हैं। इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा।”