केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय: होम आइसोलेशन को लेकर नए दिशानिर्देश जारी

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (05/01/2022): कोरोना वायरस की तिसरी लहर और ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन की दिशानिर्देश में बदलाव किया है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव होम आइसोलेशन को लेकर किया गया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना पॉजिटिव होने के सात दिन और तीन दिनों तक लगातार बुखार नहीं आने के बाद होम आइसोलेशन के तहत रोगी को छुट्टी दे दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय दिशानिर्देश जारी कर आदेश दिया है कि “होम आइसोलेशन के तहत मरीजों को छुट्टी दे दी जाएगी और कम से कम 7 दिनों के बाद सकारात्मक परीक्षण और लगातार 3 दिनों तक बुखार नहीं होने के बाद अलगाव समाप्त हो जाएगा। होम आइसोलेशन अवधि समाप्त होने के बाद पुन: परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है।”

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि होम आइसोलेशन की अवधि समाप्त होने के बाद दोबारा टेस्टिंग की कोई जरूरत नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 9 दिनों में देश में कोरोना के मामले 6 गुना से ज्यादा बढ़े हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तीन दिनों में डबल हो रहा है। अस्पताल की ओर लोग कम रूख करें। इसके लिए नया होम आइसोलेशन गाइडलाइन जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात को लेकर भी चिंतित हैं कि डेल्टा वेरिएंट ने जितनी तबाही भारत में मचाई, उतनी तबाही दक्षिण अफ्रीका में नहीं हुई थी। ऐसे ही ओमिक्रॉन का दक्षिण अफ्रीका में ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा है, ऐसे में चिंता यह है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में क्या असर डालेगा।