राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले मोदी बोले- 3 जनवरी से बच्चों को लगेगा वैक्सीन, 10 जनवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को बूस्टर डोज

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित करते हुए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से लोगों को सचेत रहने की अपील की। पीएम ने कहा भारत में भी कई लोगों के ओमीक्रॉन से संक्रमित होने का पता चला है। मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि पैनिक नहीं करें सावधान और सतर्क रहें।

मोदी ने आगे कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बहुत बड़ा हथियार है। और दूसरा हथियार है वैक्सिनेशन।

पीएम मोदी ने कहा, ’15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। 2022 में, 3 जनवरी को, सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी। ‘

इसके साथ ही  हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन का बूस्टर डोज़ दिया जायेगा।  इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी |

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है। भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था। “ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है,” मोदी ने कहा।

पीएम मोदी ने कहा कि हम इस साल के अंतिम सप्ताह में हैं और आप सभी 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं। उत्साह उमंग के साथ ही यह समय सचेत रहने का भी है। दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है। भारत में कुछ मामले सामने आए हैं। सभी से अपील है कि पैनिक न करें, लेकिन सतर्क जरूर रहें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मास्क का इस्तेमाल जरूर करें और हाथ धोते रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हमारी क्षमता बढ़ रही है। अब देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स, 1.40 लाख आईसीयू बेड्स हैं। कुल बेड्स को मिलाकर 90 हजार बेड बच्चों के लिए भी हैं। देश में 3 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट आज काम कर रहे हैं।