बाल दिवस सप्ताह के दौरान मुफ्त में स्कूली बच्चो का ओरल प्रशिक्षण करेगा आईटीएस डेंटल कॉलेज

आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ आरपी चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा के मार्गदर्शन से आईटीएस डेंटल कॉलेज, गाजियाबाद के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा दिनांक 11 नवंबर से 20 नवंबर, 2021 तक बाल दिवस सप्ताह का आयोजन किया जायेगा।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर हर साल 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। नेहरू जी का बच्चों से बड़ा स्नेह था, और वह बच्चों को देष का भावी निर्माता मानते थे। बच्चों के प्रति उनके इस स्नेह भाव के कारण बच्चे भी उनसे बेहद लगाव और प्रेम रखते थे, और उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस कार्यक्रम के द्वारा बच्चों को अपने दांत किस प्रकार स्वस्थ रख सकते है आदि से अवगत कराया जायेगा तथा सभी बच्चों को प्रतिदिन दांतो को साफ रखने के बारे में भी बताया जायेगा। इस दिवस पर आईटीएस डेंटल कॉलेज में गाजियाबाद के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी विभिन्न विद्यालयों से आये छात्रों का मुफ्त में ओरल प्रशिक्षण भी किया जायेगा तथा उसके उपचार के उपायों से भी अवगत कराया जायेगा। बाल दिवस पर आईटीएस डेन्टल कॉलिज के विद्यार्थीयों ने मिलकर डांस प्रतियोगिता, और नुक्कड़ नाटक जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी जिसका उद्देष्य बाल शोषण के बारे में अवगत कराना तथा इस प्रकार की सामाजिक कुरूतियों के बारे में जानकारी देना तथा उसे दूर करने का संदेश देना है।

कार्यक्रम के अंत में आईटीएस- द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विजेता छात्रों को पुरस्कार से सम्मानित करेगे तथा अन्य सभी छात्रों को ड्राइंग कलरिंग किट, टूथब्रश एवं टूथपेस्ट भी वितरित किये जायेंगे।

विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, नेत्रहीन स्कूलों और विशेष स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के लिये स्कूलों के बच्चों के लिये शिविर आयोजित किये जायेंगे जिसमें बच्चों को मौखिक स्वास्थ्य और दांतों की बीमारी के बारे में बताया जाएगा और साथ ही शिक्षकों को भी मौखिक स्वास्थ्य की जांच के बारे में जागरूक किया जायेगा।

पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग ने कार्यक्रम के दौरान बच्चों को कक्षा में सर्वश्रेष्ठ और दर्द रहित दंत अनुभव प्रदान करने के लिए पहल की है। तथा बच्चों को विभिन्न नवीनतम सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम हुआ है। जिसमें लेजर ट्रीटमेंट, नाइट्रस-ऑक्साइड (लाफिंग गैस) डे केयर सिडीशन, कम्प्यूटरीकृत एनेस्थीसिया, आदि है। बच्चों और किशोरों के लिए दंत चिकित्सा आज के समय में पूर्ण रूप से दर्द रहित है। संस्थान के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग में बच्चों के दंत चिकित्सा के इलाज को ध्यान में रखते हुए विभाग में प्रत्येक डेंटल चेयर एलईडी टीवी से युक्त है जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए कार्टून की सुविधा भी उपलब्ध है। विभाग में बच्चों के लिए दांत मे मसाला भरना, दुध के दांतों की सफाई तथा कैप लगाना, जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। बच्चों को ब्रेसिज़ उपचार की आवष्यकता भी होती है, जोकि दंत चिकित्सक की राय के आधार पर बच्चों के लिए दोनो विकल्प विसीबल और इनविसीबल ब्रेसिज़ विभाग में शामिल है।