हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने 28वें परफेक्ट हेल्थ मेले का किया आयोजन

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर 2021: पद्मश्री अवार्डी, स्वर्गीय डॉ के के अग्रवाल द्वारा स्थापित एक प्रमुख राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन, हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) ने 20 अक्टूबर 2021 से 24 अक्टूबर 2021 तक 28वें परफेक्ट हेल्थ मेला की शुरुआत की। इस वर्ष के मेले का विषय “महामारी के समय में एक स्वास्थ्य” है।.

उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथियों में श्री उमा शर्मा, पद्म भूषण पुरस्कार विजेता, कथक नर्तक, कोरियोग्राफर और शिक्षक; श्री अशोक चक्रधर, पद्म श्री पुरस्कार विजेता, लेखक और प्रसिद्ध कवि; श्री आशीष विद्यार्थी, अभिनेता और प्रेरक वक्ता; श्री नलिनी और श्री कमलिनी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कथक जोड़ी; और श्री शिबानी कश्यप, बॉलीवुड गायिका।

अन्य जाने पहचाने नाम जिन्होने विभिन्न पैनल विचार और कार्य शाला साथ ही बौलीवुड गायक नें भाग लिया है, श्री विपिन अनेजा, कथक डांसर औऱ पंडित बिरजु महाराज की पोती श्री शीनजनी कुकजमी, कलाकार बाहार धवन रोहतोगी, आर्ट गैलरी के मालिक श्री गौरव करन।

एचसीएफआई वर्ष 1993 से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, एनसीटी दिल्ली सरकार के साथ संयुक्त रूप से संपूर्ण स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर रहा है। इस साल, इस कार्यक्रम की योजना देश भर के लोगों तक पहुंचने और पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान निवारक स्वस्थ्य के महत्व के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता बढ़ाने की है, जिसे एचसीएफआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 15 लाख से अधिक सब्सक्राइबर के साथ स्ट्रीम किया जाएगा।

इस बारे में बोलते हुए, डाक्टर वीना अग्रवाल, ट्रस्टी डॉ के के हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने कहा, “इस साल का परफेक्ट हेल्थ मेला विभिन्न कारणों से विशेष है। इस वर्ष, हम पद्म श्री पुरस्कार विजेता डॉ के के अग्रवाल द्वारा किए गए कार्यों को आगे बढ़ाते हैं, जिनकी दृष्टि जब उन्होंने मेला शुरू की थी, वह अनुकरणीय रही है। हम उनके काम को इस तरह से जारी रखना चाहते हैं जो उनकी दृष्टि के साथ न्याय कर सके। दूसरा, इस बार मेला एक बार फिर डिजिटल फॉर्मेट में है। हालांकि, हमारे अनुभव ने यह साबित कर दिया है कि मंच चाहे जो भी हो, यह इरादा और भागीदारी मायने रखती है। हम उन सभी के आभारी हैं जिन्होंने हमेशा हमारा समर्थन किया है और ऐसा करना जारी रखा है, और पांच दिनों के व्यावहारिक सत्रों और कार्यक्रमों की प्रतीक्षा करते हैं।”

अपनी टिप्पणियों को जोड़ते हुए, अभिनेता आशीष विद्यार्थी ने कहा, “हर साल आयोजित होने वाले इस मेगा स्वास्थ्य मेले का एक बार फिर हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। देश में निवारक स्वास्थ्य शिक्षा की दिशा में एचसीएफआई द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखना उत्साहजनक और उत्साहजनक है, जो महामारी के दौरान और भी अधिक प्रासंगिक है। मेला स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर जागरूकता पैदा करने का एक आदर्श मंच है। इस आयोजन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सभी के लिए खुला है और सभी आयु वर्ग के लोगों को पूरा करता है। मैं एचसीएफआई को डॉ के के अग्रवाल की विरासत को इस तरह आगे बढ़ाने के लिए बधाई देता हूं जिस पर उन्हें गर्व होगा।”

मेले के पहले तीसरे दिन के दौरान कुछ मुख्य आकर्षण में स्वस्थ खाना पकाने पर एक कार्यशाला शामिल थी; आतिथ्य और यात्रा उद्योग को सक्षम करने वाले टेक पर एक इंटरैक्टिव सत्र: महामारी से महत्वपूर्ण सबक; और डॉ के के अग्रवाल की खुशी के लिए एक कविता पाठ कार्यक्रम। 2000 विद्यार्थीयों ने विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लिया जो इस तरह कि श्रेणियों में है जैसे डांस, पेंटिंग, गायिका, ग्राफिक डिजाइन, फिल्म बनाना, डिबेट आदि।

श्री शिबानी कश्यप, गायिका ने कहा, “मैं डॉ के के अग्रवाल की विरासत और शब्दों का सम्मान करने के लिए एचसीएफआई को बधाई देती हूं। जैसा कि उन्होंने ठीक ही कहा, शो चलते रहना चाहिए। यह मंशा ही मायने रखती है और परफेक्ट हेल्थ मेला ने बार-बार साबित किया है कि सही दृष्टि से बदलाव लाना संभव है। मैं फिर से इस मेगा इवेंट का हिस्सा बनकर खुश हूं।”

भारतीय लेखक और कवि श्री अशोक चक्रधर ने कहा, “इस साल का मेला भावनात्मक है। जबकि डॉ अग्रवाल हमारे बीच शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं, वे इस मेले और कई अन्य पहलों को चलाने वाले बल के रूप में हैं। हमें उम्मीद है कि हर साल की तरह इस बार भी बड़ी भागीदारी देखने को मिलेगी। यह न केवल उस व्यक्ति के सम्मान का प्रतीक होगा जिसका एकमात्र उद्देश्य दूसरों की सेवा करना था बल्कि यह भी सबूत होगा कि उसके काम ने समाज पर छाप छोड़ी है।”

पहली बार, पूरे दिन मुफ्त ओपीडी का आयोजन जूम प्लेटफार्म के द्वारा मेले में हुआ। इसमें मानसीक स्वस्थय, कोविड 19 प्रबंधन, दंत चिक्त्सा देखभाल, जिवन शैली जैसे क्षेत्रो के विषेशज्ञ शामिल है। वसियत, बीमा, टैक्स आदि को कैसे बनाया जाया इन सभी प्रश्नों पर एक कानूनी अध्यातमिक औऱ वितिय ओपीडी भी आयोजित की गई। कोई भी लोग इन https://us02web.zoom.us/j/84290921517 करके मुफ्त में विषेशज्ञों से सलाह ले सकता है।

कार्यक्रम के अंतिम दो दिनो में फैश्न डिजाइनर गौरी और नैनिका के करण के साथ एक विशेष सत्र टाक्गि पाइंट कम्यूनिकेशन द्वारा आयोजित रचनात्मक कार्यशाला पर और सीबीएसई परिक्षा नियंत्रक डॉ संयंम भारद्वाज के साथ एक स्कूल सत्र होगा।