आईटीएस डेन्टल काॅलेज मे छात्रों एवं दंत चिकित्सकों को प्रशिक्षित करने के लिए डेमन कोर्स के माॅड्यूल 2 का हुआ आयोजन

आईटीएस डेन्टल काॅलेज, मुरादनगर गाजियाबाद में ऑर्थोडॉन्टिक्स एण्ड डेंटोफेशियल ऑर्थोपेडिक्स विभाग के द्वारा छात्रों एवं दंत चिकित्सकों को प्रशिक्षित करने के लिए डेमन कोर्स के दूसरे माॅड्यूल का आयोजन दिनांक 22 सितंबर, 2021 को किया गया।

डेमन सिस्टम दुनिया भर में ऑर्थोडॉन्टिक्स के क्षेत्र में एक नवीनतम तकनीक है। वक्ता डाॅ सीएस रामचंन्द्र के द्वारा इस माॅड्यूल को संबोधित किया गया। वर्तमान में डाॅ सीएस रामचंन्द्र एईसीएस मारूति डेन्टल काॅलेज, बैंगलोर के प्रधानाचार्य तथा ऑर्थोडॉन्टिक्स विभाग के एचओडी है। उन्होंने गर्वनमेंट डेन्टल काॅलेज बैंगलोर से ऑर्थोडॉन्टिक्स में अपना मास्टर ऑफ डेन्टल सर्जरी किया है, उन्हें इस क्षेत्र में 30 वर्षो का अनुभव प्राप्त है। वर्ष 2012 से उन्होंने डेमन सिस्टम मे गहरी रूचि विकसित की और पिछले 7 वर्षो मे उन्होंने 500 से अधिक मामलों का इलाज भी किया है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी पुस्तक श्एटलस डेमन सिस्टम द इंडियन एक्सपीरियंस भी लिखी है। इस पुस्तक में उन्होंने डेमन सिस्टम का उपयोग करते हुए, अलग-अलग प्रकार के मैल्आॅक्लूषने के 12 मामलों के बारें मे विस्तार से लिखा है। वह भारतीय बोर्ड ऑफ ऑर्थोडॉन्टिक्स के सदस्य भी है।

कार्यशाला की शुरूआत डाॅ0 सी0एस0 रामचंन्द्र के एक परिचयात्कम व्याख्यान से हुई जिसमें उन्होंने डेमन सिस्टम के बारे में विस्तृत जानकारी छात्रों को दी। कार्यक्रम में इससे संबंधित लेक्चर, केस चर्चाओं और लाइव वीडियो के प्रदर्शन की मदद से डेमन सिस्टम समझाया गया। इसके बाद डेमन सिस्टम का उपयोग करते हुए वक्ता द्वारा इलाज मे उपयोग किये जाने वाले मेकेनोथेरेपी का प्रदर्शन और उसका विस्तृत विवरण दिया गया। डाॅ0 रामचंन्द्र ने सबसे जटिल विषयों को सरल बनाया जिससे सभी छात्रों को इस नई तकनीक को समझने मे कोई कठिनाई नही हुई, जहां प्रत्येक छात्र को इसकी उपयोगिता को सीखने का बेहतर तथा आसान अनुभव प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देष्य सभी प्रतिभागियों का मार्गदर्षन तथा उनके अनुभव को बढ़ाना और उनमें सकारात्मक उर्जा प्रदान करना था।

डाॅ0 रामचंन्द्र ने एमडीएस तथा दंत चिकित्सकों के लिए इस जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक मंच के आयोजन के लिए आईटीएस-द एजुकेषन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ आरपी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आईटीएस – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डाॅ आरपी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।