आईटीएस डेन्टल कॉलेज ने मनाया विश्व स्तनपान सप्ताह, महिलाओं को स्तनपान के प्रति किया जागरूक

आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, मुरादनगर गाजियाबाद में पब्लिक हैल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के द्वारा दिनांक 1 अगस्त से 7 अगस्त, 2021 को विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। जिसका विषय स्तनपान की सुरक्षा- एक सहभागिता पूर्ण जिम्मेदारी है।

विश्व स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 1 से 7 अगस्त को विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। जन्म के बाद शिशु को पोषण और बीमारियों से बचने के लिए एंटीबॉडीज बनाने के लिए स्तनपान की जरूरत होती है।

आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने स्तनपान के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये और बताया कि नवजात शिशुओं के लिये माँ का दूध अमृत के समान है। स्तनपान को बढ़ावा देकर शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। शिशुओं को जन्म से छह माह तक केवल मां का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को इस सप्ताह के दौरान विशेष रूप से प्रोत्साहित किया गया।

विश्व स्तनपान एक ऐसा सप्ताह है जब महिलाओं को मां और बच्चों के लिये स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है। स्तनपान माताओं और बच्चों के लिये समान रूप से बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। स्तनपान को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ाने से हर साल 8,00,000 से अधिक लोगों की जान बचाई जा सकती है, जिनमें से अधिकांश 6 महीने से कम उम्र के बच्चे है। स्तनपान कराने से माताओं को स्तन कैंसर, ओवेरियन के कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग होने का खतरा कम हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को 6 महीने का होने तक अनन्य स्तनपान शुरू करना चाहिए।

इस अवसर पर आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज की ओ0पी0डी0 में निम्नलिखित गतिविधियां देखी गई। जिसमें सभी महिलाओं को सूर्या अस्पताल के प्रसूति वार्ड में भेजा गया और वहां उनका चैकअप किया गया। इसके साथ ही शिविर स्थल आंगनबाडी, सुल्तानपुर गांव की महिला कार्यकर्ताओं और सभी महिलाओं को स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। क्योंकि स्तन कैंसर आजकल अधिक प्रचलित है। इसलिए शिविर स्थल आंगनबाडी, सुल्तानपुर गांव, प्रसूति वार्ड सूर्या अस्पताल एवं डेन्टल ओ0पी0डी0 में आने वाले महिला रोगियों को स्तनपान के महत्व के बारे में पैम्फलेट वितरित कर रोगी शिक्षा और प्रेरणा दी गई। इसके साथ ही सभी महिलाओं को पिंक रिबन और स्तनपान बैच भी वितरित किये गये।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।