इस गर्मी ग्रेटर नोएडा को नहीं झेलना होगा पावर कट, प्‍लान का ब्‍लूप्रिंट तैयार

Noida News: Noida News: इस गर्मी ग्रेटर नोएडा को नहीं झेलना होगा पावर कट, प्‍लान का ब्‍लूप्रिंट तैयार

नोएडा. मौसम विभाग पहले ही चेतावनी दे चुका है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. साल की शुरुआत में इसके लक्षण भी दिखाई दे गए हैं. अगर ऐसा होता है तो बिजली (Electricity) पर इसका खासा लोड भी पड़ेगा और फॉल्ट के चलते पावर कट (Power Cut) भी होगी. गौतमबुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में सबसे ज्यादा पावर कट होता है. दो दिन पहले ही ग्रेनो की गैलेक्सी हाउसिंग सोसाइटी में 2 घंटे लगातार पावर कट लगा था. इस गर्मी ग्रेनो को पावर कट से छुटकारा मिल सकता है. इस काम में नोएडा (Noida) अपने स्टेशन से बिजली देकर ग्रेनो की मदद करेगा.

नोएडा पावर कंपनी लिमिडेट का प्‍लान है कि नोएडा के सेक्टर-123 स्थित 400 केवीए स्टेशन से 100 मेगावॉट बिजली लेकर ग्रेटर नोएडा को सप्लाई की जाए. जिससे की गर्मियों में उसकी डिमांड पूरी हो सके. जानकारों की मानें तो इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसके पीछे एक खास मकसद यह भी है कि पावर कट के चलते ग्रेटर नोएडा के इंडस्ट्रियल एरिया की बिजली सप्लाई पर कोई असर न पड़े.

435 मेगावॉट रोज़ाना खर्च हुई थी बीते साल
बीते साल गर्मियों में 435 मेगावॉट बिजली रोज़ाना ग्रेटर नोएडा में खर्च हुई थी. इसी के चलते ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यह खपत बढ़कर 500 मेगावॉट तक पहुंच सकती है. जबकि ग्रेटर नोएडा के पास 450 मेगावॉट बिजली का ही इंतज़ाम है.

इसीलिए नोएडा से 100 मेगावॉट बिजली ग्रेटर नोएडा को देने की तैयारी चल रही है. इसके बाद ग्रेटर नोएडा के पास 550 मेगावॉट बिजली हो जाएगी. इसी सब के चलते ग्रेटर नोएडा में इस गर्मी पावर कट की परेशानी से बचा जा सकता है.