ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक जून से बिना रुके फर्राटा भर सकेंगे वाहन

Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक जून से बिना रुके फर्राटा भर सकेंगे वाहन, जानिए पूरा प्‍लान

नोएडा. दिल्‍ली-एनसीआर के प्रमुख शहर नोएडा के सेक्टर-71 में बन रहे अंडरपास का काम लगभग पूरा होने वाला है. मई के आखिर तक काम पूरा होने के बाद जून की शुरुआत से यहां वाहन फर्राटा भरने लगेंगे. अंडरपास के शुरू होते ही ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट (Greater Noida West) से लेकर कालिंदी कुंज (Kalindi Kunj) तक रोजाना हजारों वाहन बिना रुके सरपट दौड़ सकेंगे. इतना ही नहीं अंडरपास बनने के दौरान रूट डायवर्जन और कुछ रूट बंद होने से हो रही परेशानी से छुटकारा भी मिल सकेगा.

अप्रैल 2021 तक सेक्टर-71 के इस अंडरपास को बनाने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन कभी लागत बढ़ जाने के चलते कंपनी ने काम रोक दिया तो कभी मेट्रो ट्रेन का पिलर अंडरपास के बीच में आ जाने के चलते काम रोका गया. अब 90 फीसद काम पूरा हो चुका है. बाकी बचा 10 फीसद काम भी मई के आखिर तक पूरा हो जाने की उम्मीद है.

सिग्नल फ्री हो जाएगा सेक्टर-71 चौक
मेट्रो लाइन शुरू होने के बाद नोएडा के सेक्टर-71 चौक पर यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. मेट्रो से उतरने वाले भी सेक्टर-53, 61, 71, 72, 73, 119, 120, 121, 122, पर्थला, सर्फाबाद, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गौड़ सिटी, छिजारसी, शाहबेरी, क्रॉसिंग रिपब्लिक, बिसरख और सूरजपुर की ओर जाने वाले छोटे-बड़े किसी न किसी वाहन का इस्तेमाल करते हैं. इसके चलते भी ट्रैफिक बढ़ गया है.
अंडरपास का निर्माण सिटी सेंटर और ग्रेनो वेस्ट को जोड़ने वाली सड़क पर किया गया है. इसके बनने से सिटी सेंटर से ग्रेनो वेस्ट के बीच अंडरपास से और एनएच-24 से भंगेल के बीच अंडरपास के ऊपर से बेरोकटोक सफर किया जा सकेगा. अंडरपास की लंबाई करीब 680 मीटर है, जिसकी तीन लेन आने के लिए और तीन लेन जाने के लिए हैं.