बारिश से भ‍िगेगा दिल्‍ली-NCR

फ‍िर झमाझम बारिश से भ‍िगेगा दिल्‍ली-NCR, ओले पड़ने से तापमान में रहेगी अच्‍छी गिरावट
वरिष्‍ठ मौसम विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ एक के बाद एक आने वाले हैं, जिससे पहाड़ों के साथ-साथ मैदानों में भी मौसम सक्रिय रहेगा. इस महीने में पिछले दो स्‍पैल से ज्‍यादा प्रभावी स्पैल 21 और 23 मार्च के बीच दिखाई दे सकता है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 17 से 19 मार्च के बीच गरज के साथ बारिश होने की पूरी संभावना है. इससे पहले दिल्ली और एनसीआर के अधिकांश हिस्सों में 9 मार्च को लंबे समय से जारी शुष्क मौसम पर ब्रेक लगा था और कई जगहों पर गरज के साथ बारिश हुई थी. दूसरे स्‍पैल में 11 और 12 मार्च को मौसम बदला और कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हुई तो कहीं-कहीं ओलावृष्टि दर्ज की गई.

वरिष्‍ठ मौसम विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ एक के बाद एक आने वाले हैं, जिससे पहाड़ों के साथ-साथ मैदानों में भी मौसम सक्रिय रहेगा. इस महीने में पिछले दो स्‍पैल से ज्‍यादा प्रभावी स्पैल 21 और 23 मार्च के बीच दिखाई दे सकता है. इसके अलावा इस महीने की दूसरी ओलावृष्टि भी इसी दौरान हो सकती है. आशंका है कि 22 और 23 मार्च को बारिश के साथ कुछ हिस्सों पर ओले भी गिरेंगे. इससे पहले राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों में दिन और रात के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. हालांकि अगले सप्ताह संभावित बारिश और गर्जना के साथ कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि से फिर से तापमान में अच्छी गिरावट होगी, जिससे बढ़ती गर्मी पर लगाम लगती रहेगी.