इरोस सम्पूर्णम में कचरा प्रबंधन पर ग्रेनो प्राधिकरण के तरफ से वर्कशॉप का आयोजन

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में कचरा प्रबंधन नियमों के पालन कराने के लिए सोसाइटियों में ट्रेनिंग और वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपने क्षेत्र में स्वस्च्छ्ता और कचरा प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण हेतु फीडबैक फाउंडेशन नामक एनजीओ से करार किया है जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रशिक्षण दे रहे।
आज फीडबैक फाउंडेशन की टीम ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 स्थित इरोस सम्पूर्णम सोसाइटी में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में कचरा प्रबंधन नियमों के बारे में बताया गया।बताया गया कि ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आते हैं और नियमानुसार सोसाइटी में उत्पन्न होने वाले कचरे का निस्तारण सोसाइटी द्वारा सोसाइटी में ही होना चाहिए। गीले-सूखे-और हानिकारक कचरे को अलग अलग करने के बारे में बताया गया। गीले कचरे का प्रबंधन कम्पोस्ट बना कर करने के लिए बताया गया और यह भी बताया कि सूखे कचरे को अलग करके कबाड़ियों और प्राधिकरण द्वारा अधिकृत वेण्डरों को बेच कर उनका निस्तारण किया जा सकता है।

ट्रेनिंग में फीडबैक फाउंडेशन के मैनेजर व ट्रेनर संजय शुक्ला, प्राधिकरण के स्वास्थ्य विभाग के प्रबंधक डॉ उमेश चंद्रा ने संबोधित किया और कचरा प्रबंधन के बारे में बताया। आज के ट्रेनिंग कार्यक्रम में नेफोवा के मनीष कुमार, सोसाइटी निवासी श्याम ठाकुर, दीपक चैटर्जी, नवनीत जुनेजा, आर्यन, देवानुज, अजय देव, शशिकांत, अशोक कुमार, ग्रेनो प्राधिकरण के स्वास्थ्य विभाग से संजीव विधूड़ी, मुदित, इंदर नागर, इत्यादि मौजूद रहे।