फर्जी डिग्री: दस शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, नोटिस जारी

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा कराई गई जांच में डिग्री सही न पाए जाने पर संभल जिले के दस शिक्षकों को नोटिस जारी किए गए हैं। इनकी डिग्री फर्जी पाई गई है। शिक्षकों को नोटिस देकर सात दिनों के भीतर जवाब देने की अपेक्षा की गई है। अगर जवाब नहीं आता है तो बेसिक शिक्षा परिषद यह मानेगा कि शिक्षकों को अपने पक्ष में कुछ नहीं कहना है और इसके बाद इनकी सेवा समाप्ति की कार्रवाई आगे बढ़ा दी जाएगी।
विज्ञापन

बेसिक शिक्षा परिषद के निदेशक ने मुरादाबाद स्थित द्वादश मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) के माध्यम से एक सूची जनपद संभल के बेसिक शिक्षा अधिकारी को पहली जनवरी को भेजी थी। सूची में प्रदेश के विभिन्न जनपदों के सेवारत उन शिक्षकों के नाम थे जिनकी बीएड की डिग्री फर्जी थी या फिर टेपर्ड थी। सूची में दस शिक्षक संभल जिले के भी थे। यह ऐसे शिक्षक थे जो आगरा स्थित डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय से वर्ष 2004-2005 में बीएड उत्तीर्ण दर्शाए गए थे।

एसटीएफ की जांच में प्रदेश भर में तमाम शिक्षकों की डिग्री का फर्जीवाड़ा सामने आया था। उसके बाद विभागीय स्तर पर भी कार्रवाई शुरू की गई। इसमें फर्जीवाड़े के आधार पर नौकरी हासिल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई आगे बढ़ी थी। जनपद संभल के जिन दस शिक्षकों के नाम निदेशक के यहां से आई सूची में थे उनके बारे में जांच और सत्यापन के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र प्रताप सिंह ने 23 जनवरी को सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा था।

इसके बाद जिला स्तर पर चार खंड शिक्षा अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई। कमेटी की आख्या आने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 25 जुलाई को निदेशक बेसिक शिक्षा को पत्र भेजा है, जिसमें उन्होंने फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र से नौकरी हासिल करने वाले दस शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जानकारी दी है। नोटिस में सात दिन के भीतर जवाब दिए जाने की अपेक्षा की गई है। जवाब आने के साथ ही सेवा समाप्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

इन शिक्षकों के नाम जारी किए गए नोटिस

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिन दस शिक्षकों को नोटिस जारी किए हैं उनमें चार बहजोई और दो जुनावई ब्लॉक के हैं। गुन्नौर, संभल ब्लॉक से एक-एक तथा बनियाखेड़ा ब्लाक से दो शिक्षक हैं। बहजोई विकास खंड से दिवाकर गुप्ता, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडनपुर हैं। इसी विकास खंड से दिशा वार्ष्णेय, प्राइमरी विद्यालय बहजोई द्वितीय के नाम नोटिस जारी किए हैं।

इनके अलावा बहजोई ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय ढकारी के सचिन गुप्ता, बहजोई ब्लाक से ही प्राथमिक विद्यालय बढ़ैरिया के सहायक अध्यापक आलोक गोयल हैं। संभल ग्रामीण में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडलाई में तैनात कल्पना, प्राथमिक विद्यालय भुलावई में तैनात अलका, प्राथमिक विद्यालय मढ़ैयाखेड़ा खास में तैनात अर्चना, प्राथमिक विद्यालय हैदराबाद जुनावई में तैनात श्याम बिहारी, उच्च प्राथमिक विद्यालय गुन्नौर में तैनात चेतन राज चौहान भी कार्रवाई के घेरे में हैं।