आज से दिल्ली का मानसून टाइम शुरू, अगले 3 दिन के लिए ये है अलर्ट

नई दिल्ली, 8 July, 2019
दिल्ली-एनसीआर में आज यानी सोमवार शाम से लेकर 11 जुलाई तक आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने की उम्मीद है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो 8 जुलाई से 9 जुलाई तक अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 से 27 डिग्री रह सकता है. इस दौरान दिल्ली-NCR क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में आज यानी सोमवार शाम से लेकर 11 जुलाई तक आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने की उम्मीद है. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो 8 जुलाई से 9 जुलाई तक अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 से 27 डिग्री रह सकता है. इस दौरान दिल्ली-NCR क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. 10 से लेकर 11 जुलाई तक बादल रहेंगे और हल्की बारिश होगी. 12 से 13 जुलाई के तक घने बादल छाए रहेंगे, बिजली कड़कने के साथ बारिश की उम्मीद है.

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में रविवार को भी आसमान में बादल छाए रहे. हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक दिल्ली-NCR में पारा गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि उमस से लोगों को दिक्कत हो सकती है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी- अगले सात दिनों तक ऐसे रहेंगे मौसम के हालात.

मौसम विभाग की भविष्यवाणीः 10-15 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होगी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को ही दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की घोषणा की थी। इस बार मानसून यहां 6 दिन की देरी से पहुंचा है. अगले 10-15 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है. 10 जुलाई के बाद जोरदार बारिश भी हो सकती है. सोमवार से लेकर बुधवार तक अच्छी बारिश हो सकती है.

लगातार बारिश से हवा की गुणवत्ता में आएगा सुधार

पिछले 48 घंटों में दिल्ली के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश हुई है. इसके बाद तापमान में गिरावट आई है. जुलाई में करीब 15 दिनों तक अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता संतोषजनक रुप में दर्ज की गई है. एयरक्वालिटी इंडेक्स 88 दर्ज किया गया है. लगातार बारिश से इसमें और सुधार हो सकता है.

लगभग पूरे देश में पहुंच गया मानसून

मानसून लगभग पूरे देश में आ गया है. मौसम विभाग की मानें तो इस महीने के शुरू में समग्र मानसून कमी 33 फीसदी थी, जो अब घटकर 21% हो गई है. देश में कहीं भी ‘बड़ी कमी’ दर्ज नहीं हुई है. हालांकि, सबसे कम बारिश पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में हुई है, जहां 36 फीसदी कम वर्षा हुई. इस इलाके में पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और सभी पूर्वोत्तर राज्य आते हैं. इसके बाद दक्षिणी इलाके में 30 प्रतिशत कम बारिश हुई है. आकंड़ों के मुताबिक, मध्य भारत में पिछले हफ्ते अच्छी बारिश हुई है. इससे गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है.