लोकसभा के डिप्टी स्पीकर पद पर भावना गवली क ा नाम आगे बढ़ा सकती है शिवसेना

लोकसभा में शिवसेना डिप्टी स्पीकर पद पर भावना गवली का नाम आगे बढ़ा सकती है. सूत्रों का कहना है शिवसेना ने इस दिशा में अपनी दिलचस्पी जाहिर की है.

लोकसभा में शिवसेना डिप्टी स्पीकर पद पर भावना गवली का नाम आगे बढ़ा सकती है. सूत्रों का कहना है शिवसेना ने इस दिशा में अपनी दिलचस्पी जाहिर की है. महाराष्ट्र की यवतमाल-वाशिम लोकसभा सीट से सांसद भावना गवली पांचवीं बार सांसद बनी हैं. वह दो बार वाशिम लोकसभा सीट से तो तीन बार यवतमाल-वाशिम लोकसभा सीट से जीती हैं.

इससे पहले शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा था कि हमारी ये डिमांड नहीं है, ये हमारा नेचरल क्लेम है और हक है. ये पद शिवसेना को ही मिलना चाहिए.

पटनायक नहीं चाहते हैं डिप्टी स्पीकर पद

बताया जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) डिप्टी स्पीकर पद पर बीजू जनता दल (बीजद) के सदस्य को लाना चाहती थी, लेकिन बीजद इस पद को स्वीकार करने की इच्छुक नहीं है क्योंकि वह बीजेपी और कांग्रेस दोनों से समान रिश्ता बनाए रखना चाहती है.

वाईएसआर कांग्रेस ने पद के लिए रखी शर्त

इसके अलावा वाईएसआर कांग्रेस को भी डिप्टी स्पीकर पद का ऑफर दिया गया था, लेकिन उसने एक शर्त रख दी थी. वाईएसआर कांग्रेस का कहना है कि जब तक केंद्र आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देता, हम डिप्टी स्पीकर पद को स्वीकार नहीं करेंगे.

डिप्टी स्पीकर पर किसका हक?

अक्सर डिप्टी स्पीकर पद पर विपक्ष का हक होता है, लेकिन पिछली बार मोदी सरकार की ओर से इस परंपरा को भी बदल दिया गया. मोदी सरकार कार्यकाल-1 में डिप्टी स्पीकर का पद AIADMK के एम.थंबीदुरई के पास था. तब विपक्ष की ओर से आरोप लगाया गया था कि मोदी सरकार के प्रति AIADMK का रुख नरम है, इसी वजह से उन्हें ये पद दिया गया था.