SBI ने दिए TIPS: ATM से पैसा निकालते वक्त ध्यान रखे ं ये बातें, कभी नहीं होगा नुकसान

सबसे पहले समझना यह जरूरी है कि एटीएम के अंदर हम ऐसी कौन सी गलती करते हैं जिससे हमारी कमाई एक झटके में कोई और झटक लेता है.
प्रतीक शेखर अपने ऑफिस में बैठे थे, अचानक उनके फोन पर मैसेज आया कि उनके कार्ड से 4000 रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है. प्रतीक इतने में कुछ समझ पाते उनके पास एक और 12000 की ट्रांजेक्शन का मैसेज आया. इसके बाद फिर तीसरी बार 10000 रुपए के ट्रांजेक्शन की कोशिश की गई. प्रतीक को कुछ समझ नहीं आया कि पैसा आखिर कट कहां से रहा है. उन्होंने तुरन्त बैंक के कस्टमर केयर पर फोन कर अपना कार्ड ब्लॉक कराया और फिर फर्जी ट्रांजेक्शन की शिकायत की. अक्सर ऐसे ही फ्रॉड के कई किस्से आपके सामने भी आए होंगे.

ATM से जुड़ी धोखाधड़ी, ग्राहकों के खाते से पैसे निकल जाते हैं और बैंक भी इसमें कुछ नहीं कर पाता. लेकिन, सबसे पहले समझना यह जरूरी है कि एटीएम के अंदर हम ऐसी कौन सी गलती करते हैं जिससे हमारी कमाई एक झटके में कोई और झटक लेता है. एटीएम का इस्तेमाल आप किस तरह करें, इसके बारे में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कुछ टिप्स दिए हैं. SBI ने बताया है कि एटीएम में आपको क्‍या करना चाहिए और क्‍या नहीं.

एटीएम के इस्‍तेमाल के समय रखें इन बातों का ध्‍यान

एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी अन्‍य तरह का ट्रांजेक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है.
एटीएम का पिन गोपनीय होता है इसलिए ध्‍यान रखें कि पिन डालते वक्‍त आसपास में कोई नहीं हो.
एटीएम से ट्रांजेक्‍शन पूरा होने के बाद वेलकम स्‍क्रीन आने तक का इंतजार करें.
अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि बैंक खाते से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आया है या नहीं.
एटीएम के आसपास संदिग्‍ध लोगों से सावधान रहें. अगर कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं. हो सकता है वही व्‍यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो.
अगर एटीएम में कार्ड डालने का स्‍लॉट कुछ अलग सा दिखे तो संभल जाइए. हो सकता है कोई डिवाइस अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो.
यदि, आपके अकाउंट से पैसे कटने का एसएमएस आता है और यह ट्रांजेक्‍शन आपने नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्‍काल अपने बैंक को दें.
एटीएम में पिन डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर ‘कैश नहीं है’ का मैसेज नहीं आता है तो बैंक को इसकी सूचना दें.

एटीएम में कभी न करें ये काम

एटीएम में पैसे निकालने के दौरान किसी भी दूसरे व्‍यक्ति की मदद न लें. एटीएम या डेबिट कार्ड पर उसका पिन लिखकर न रखें. एटीएम या डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है. पिन के बारे में न तो बैंक कर्मचारियों को बताएं न ही अपने घर के किसी व्‍यक्ति को.