जन्मदिन विशेष: जानिए बॉलीवुड के इस ‘गब्बर’ की जिंदगी से जुड़ी 10 अहम बाते

अमजद जक़ारिया खान इस नाम के कलाकार को तो वैसे बेहद ही कम लोग जानते होंगे. 20 साल के लंबे फिल्मी करियर में 130 से ज्यादा फिल्मों में काम करनेवाले इस कलाकार ने पर्दे पर कई किरदारों को जिया. लेकिन फिल्म शोले में इस कलाकार ने एक ऐसा किरदार निभाया जिससे बच्चा उन्हें पहचानने लगा. जी हां, हम बात कर रहे हैं मशहूर कलाकार अमजद खान की जिसे दुनिया गब्बर सिंह के नाम से भी जानती हैं. बेहद ही कम उम्र में इस महान अभिनेता ने दुनिया अलविदा कह दिया लेकिन अगर वो जिंदा होते तो आज अपना 77वां बर्थडे मना रहे होते.

आज उनके इस जन्मदिन के मौके पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें.

1: अमजद खान को पूरा नाम अमजद जक़ारिया खान है.

2: अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. जिसके बाद उनका परिवार मुंबई आ गया और उनकी पढ़ाई लिखाई यही हुई.

तस्वीर: पिंकविला
तस्वीर: पिंकविला

3: फिल्मों में आने से पहले अमज़द खान थियेटर किया करते थे.

4: बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1951 में आई नीजनीन थी.

5: अमजद को असली पहचान 1975 में आई शोले के गब्बर के किरदार से ही मिली.

6: गब्बर का किरदार पहले डैनी और शत्रुघ्न सिन्हा को ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने मना कर दिया था. जिसके बाद अमजद खान गब्बर बने.

7: अमजद खान ने एक्टिंग के अलावा डायरेक्शन के फिल्ड में भी हाथ अजमाया. उन्होंने चोर पुलिस और अमीर आदमी- गरीब आदमी फिल्मों का निर्देशन भी किया है.

तस्वीर: यूट्यूब
तस्वीर: यूट्यूब

8: साल 1978 में अमजद खान द ग्रेट गैंबलर की शूटिंग के लिए जा रहे थे तभी मुंबई गोवा हाईवे पर उनका भयानक कार ऐक्सिडेंट हो गया.

9: इस एक्सीडेंट में उनकी कई हड्डियां टूट गई और फेफड़े को भी काफी क्षति हुई. हालात ये थी कि वो कोमा में चले गए. लेकिन जल्दी ही उनकी सेहत में सुधार हुआ. उन्होंने फिर से फिल्मी दुनिया में वापसी की. दवाओं का उनकी सेहत पर ऐसा बुरा असर हुआ कि उनका वजन कई गुना बढ़ गया.

10:  51 साल की कम उम्र में अमजद खान को दिल का दौरा पड़ा और 27 जुलाई 1992 को हम सबको अलविदा कह गए.