निर्भया की मां का खुलासा, मुश्किल हालातों में राहुल गांधी नहीं करते मदद तो बेटा नहीं बन पाता पायलट

नई दिल्ली: 16 दिसंबर 2012…इतिहास के पन्नों में दर्ज एक ऐसा काला दिन जिसे याद कर हर कोई सहम जाता है और सामने आती है निर्भया कांड की झकझोर देने वाली कहानी जिसने देश को विश्व भर में शर्मसार कर दिया था. सामूहिक दुष्कर्म की सबसे क्रूर घटनाओं में से एक इस केस की गूंज यूएन सहित कई अन्य देशों में भी हुई. इस दर्दनाक घटना के साथ ही परिवार बिखर सा गया था. हादसे को याद कर मां की आंखे अब भी भर आती है. चारों ओर से मुश्किलों से घिरे इस परिवार की मदद अगर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी नहीं करते तो शायद यह परिवार कभी निराशा से उबर नहीं पाता.

राहुल गांधी को कहा शुक्रिया
हादसे के करीब 5 साल बाद निर्भया की मां ने खुलासा करते हुए बताया कि राहुल गांधी ने मुश्किल हालातों में परिवार की बहुत मदद की. निर्भया की मां ने खुलासा करते हुए बताया कि राहुल गांधी ने कैसे मुश्कील दौर में उनकी मदद की और इस बात के लिए उन्होंने राहुल गांधी का शुक्रिया भी अदा किया है.

राहुल की बदौलत बेटा पायलट
एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए इंटरव्यू में निर्भया की मां ने बताया कि निर्भया के जाने के बाद हम सब बिखर चुके थे. कई लोगों ने हमारी मदद की. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मदद का हाथ आगे बढ़ाया और आज उन्हीं की बदौलत मेरा बेटा पायलट है.

पढ़ाई का सारा खर्च उठाया
आगे चर्चा करते हुए निर्भया की मां कहा कि राहुल गांधी ने मेरे बेटे अमन (बदला हुआ नाम) के कॉलेज की पूरी पढ़ाई स्पॉन्सर की. राहुल समय-समय पर फोन कर बेटे को मोटिवेट भी करते थें. उस घटना (निर्भया कांड) के बाद हम पर जैसे मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा था. जिंदगी खत्म हो चुकी थी लेकिन, अमन अपने लक्ष्य से नहीं भटका. इतने मुश्किल वक्त में भी खुद को उसने संभाले रखा और 12वीं की पढ़ाई जारी रखी.

राहुल निर्भया के भाई को किया गाइड
उन्होंने आगे बताया, जब राहुल गांधी को पता लगा कि वह आर्मी ज्वाइन करना चाहता है, तो राहुल ने ही उसे सलाह दी कि वह स्कूल खत्म होने के बाद पायलट की ट्रेनिंग करे. साल 2013 में सीबीएसई की परीक्षा देने के बाद अमन ने रायबरेली स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी में एडमिशन लिया. इस दौरान खाने और पढ़ने का सारा खर्च राहुल गांधी ने उठाया और 18 महीने चली ट्रेनिंग के दौरान वह लगातार निर्भया केस से जुड़े हुए अपडेट लेता रहा.

प्रियंका गांधी ने भी कई बार फोन कर हाल-चाल जाना
निर्भया की मां के मुताबिक, अमन की पढ़ाई खत्म हो चुकी है. अब वह गुरुग्राम में प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग ले रहा है और जल्द ही वह आसमान छूएगा. उन्होंने बताया कि राहुल के अलावा प्रियंका गांधी ने भी कई बार फोन कर परिवार का हाल-चाल पूछा था.

निर्भया कांड
गौरतलब है कि 16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में चलती बस में पांच बालिग और एक नाबालिग ने 23 साल की निर्भया के साथ दुष्कर्म किया था. निर्भया पैरामेडिकल की छात्रा थी. इलाज के दौरान 29 दिसंबर को निर्भया की मौत हो गई थी.

निर्भया केस के सभी आरोपियों पर रेप और मर्डर का चार्ज लगाया गया. एक आरोपी की पुलिस कस्टडी में ही मौत चुकी है जबकि चार आरोपियों को फांसी की सजा दी गई थी. एक अन्य नाबालिग आरोपी को तीन साल के लिए सुधार प्रक्रिया में भेजा गया.